बरेली: ट्रक पर उतरा 11 हजार की हाईटेंशन लाइन का करंट, चालक की मौत

बरेली: ट्रक पर उतरा 11 हजार की हाईटेंशन लाइन का करंट, चालक की मौत

बरेली/सीबीगंज, अमृत विचार। सीबीगंज में कंटेनर की बॉडी में 11 हजार केवी लाइन छूने से करंट उतर गया, जिससे ट्रक के पहिये में आग लग गई। करंट लगने से ड्राइवर की मौके पर ही मौत हो गई। लोगों ने बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाया है, क्योंकि इससे पहले भी हादसे हो चुके हैं।

शाही क्षेत्र के गांव बीथम नौगवां निवासी जमील खान (48) कंटेनर ड्राइवर थे। वह एक कार एजेंसी में कारों की डिलीवरी लेकर बरेली आए थे। शुक्रवार दोपहर को करीब 12 बजे जैसे ही थाना क्षेत्र के जीटीआई के पास पहुंचे कि ट्रक 11 हजार केवी की विद्युत लाइन की चपेट में आ गया। जिससे उसमें करंट उतर आया, जिसके चलते वह बुरी तरह से झुलस गए।

शोर-शराबा के बाद आस-पास के लोगों की भीड़ जमा हो गई। लोगों ने उसे नीचे उतारा लेकिन तब तक उसकी मौत हो चुकी थी। हादसे के दौरान ट्रक के पहिए में भी आग लग गई। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा। इंस्पेक्टर सीबीगंज अशोक कुमार कंबोज ने बताया कि घटना की जानकारी मृतक के परिजनों को दे दी गई है। तहरीर मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

पिछले साल भी एक ट्रक चालक की हाईटेंशन लाइन की चपेट में आकर हुई थी मौत
रामपुर रोड पर पिछले साल भी हाई टेंशन लाइन की चपेट में आकर एक ट्रक चालक की मौत हो गई थी जिसके बाद डीएम ने बिजली विभाग के अधिकारियों को तार ऊंचा करने के निर्देश दिए थे लेकिन अधिकारियों ने खानापूरी कर दी। अभी भी मथुरापुर से लेकर मिनी बायपास तक सड़क किनारे लगे बिजली के पोल और बिजली के जर्जर और लटकते तार मौत को दावत दे रहे हैं जिसके चलते शुक्रवार को भी एक ट्रक चालक की जान चली गई।

पहले भी हो चुकी है कई लोगों की मौत

  • 7 जुलाई को कॉलेज जा रही जा रही हाईस्कूल की छात्रा लक्ष्मी टांसफार्मर में आ रहे करंट की चपेट में आ गई थी। हादसे में छात्रा की मौके पर ही मौत हो गई थी।
  • जून 2023 रिठौरा में हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से दो लोगों की मौत हो गई थी, जबकि, एक घायल हुआ था।
  • जून 2023 हाफिजगंज के धनीपुर गांव में बैंड की ठेली नीचे लटक रही हाईटेंशन लाइन से टकराने से दो की मौत चार झुलस गए।
  • 29 जनवरी 2023 को जगतपुर पावर हाउस में काम करते समय संविदा कर्मी की करंट लगने से मौत हो गई थी। जब इसकी जानकारी परिजनों को मिली तो हंगामा मच गया। परिजनों ने शव को सड़क पर रखकर जाम लगा दिया था।
  • अगस्त 2022 बुखारा रोड पर क्यारा के पास कांवड़ियों की ट्रॉली हाईटेंशन लाइन से टकरा गई। इससे दातागंज के पांच कांवडिए झुलस गए थे।
  • जुलाई 2021 मलूकपुर पुलिस चौकी के पास फतेह निशान मोहल्ले में सड़क पर भरे पानी में हाईटेंशन लाइन का तार टूटकर गिरने से कारोबारी शमसाद हुसैन की मौत हो गई। कई लोगों को झटके लगे थे।
  •  सितंबर 2021 सीबीगंज में हाईटेंशन लाइन से ट्रक में छूने से पहियों में आग लग गई। बॉडी में करंट उतरने से क्लीनर आदिल झुलस गया था।
  • नवंबर 2018 हाफिजगंज के गांव आसपुर अली हसन में रामसनेही संप्रदाय के श्रद्धालुओं से भरी बस ढीली हाई टेंशन लाइन टकरा गई। इससे बस में सवार आधा दर्जन यात्री गंभीर रूप से झुलस गए थे।

तारों की ऊंचाई नियम अनुसार है। पोल भी सड़क से काफी अंदर लगे हैं। कंटेनर की ऊंचाई अधिक होने से करंट आने से हादसा हो गया। हादसे के बाद कर्मचारियों को मौके पर जांच के लिए भेजा था---सत्येंद्र चौहान, अधिशासी अभियंता।

ये भी पढ़ें- बरेली: रामगंगा और किला नदी में बह गए बिजली के पोल, सुभाषनगर-मढ़ीनाथ समेत तमाम गांवों में संकट

Online Jobs Apply