चिंता: मलेरिया के नए मामलों में पहले स्थान पर बरेली, स्वास्थ्य विभाग में खलबली

स्वास्थ्य विभाग में खलबली, सीएमओ के आदेश पर टीमों को किया गया सतर्क

चिंता: मलेरिया के नए मामलों में पहले स्थान पर बरेली, स्वास्थ्य विभाग में खलबली

बरेली, अमृत विचार। जिले में मलेरिया और डेंगू का प्रकोप तेजी से फैल रहा है। डेंगू की तुलना में मलेरिया के नए केस बढ़ रहे हैं। इस मामले में बरेली प्रदेश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में खलबली मच गई है। मलेरिया की रोकथाम के लिए जिले में 3 से 31 अक्टूबर तक विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाने की तैयारी की जा रही है।

यह भी पढ़ें- बरेली: भक्तों ने धूमधाम से किया गणपति विसर्जन, जमकर लगाए जयकारे

आंकड़ों के अनुसार मलेरिया के नए मामलों की संख्या 2700 के करीब पहुंच गई है। जिला मलेरिया अधिकारी देशराज सिंह के अनुसार मच्छर जनित रोगों पर नियंत्रण को लेकर अभियान शुरू होने जा रहा है। इसको लेकर पूर्व में ही आशा और एएनएम की 3200 टीमें गठित की गई थीं। जिन्हें दोबारा से अलर्ट किया जाएगा। वहीं, अधिक से अधिक लोगों की जांचों के साथ बचाव के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

मच्छरदानी से बाहर नहीं आएंगे मरीज
जिला अस्पताल के मलेरिया वार्ड में मच्छरदानी हटाकर मरीजों के बाहर आराम करने का मामला सामने आने के बाद अस्पताल प्रशासन अलर्ट हो गया है। गुरुवार को एडीएसआईसी डाॅ. अलका शर्मा ने वार्ड में एक टीम तैनात की है। जिसको निगरानी के लिए निर्देशित किया है।

ऐसा इसलिए किया गया है कि कई बार स्टाफ देखरेख के चलते मरीज की निगरानी नहीं कर पाता है, लेकिन टीम होने से मरीजों में भी डर रहेगा। जिससे अन्य मरीजों में संक्रमण फैलने से रोकथाम हो सकेगी।

यह भी पढ़ें- बरेली: भारी मात्रा में अफीम के साथ पांच तस्कर गिरफ्तार, एक आरोपी फरार