Indira Ekadashi 2023: कब है इंदिरा एकादशी? जानें मुहूर्त, पूजा विधि और पारण का समय 

Indira Ekadashi 2023: कब है इंदिरा एकादशी? जानें मुहूर्त, पूजा विधि और पारण का समय 

Indira Ekadashi 2023: हिंदू धर्म में एकादशी का विशेष महत्व होता है। आश्विन माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को इंदिरा एकादशी के नाम से जाना जाता है। यह एकादशी 10 अक्टूबर 2023 को है। ये एकादशी पितृपक्ष में पड़ती है। मान्यता है कि पितृपक्ष में पड़ने वाली इस दिन विधि विधान से भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से पितृ तृप्त हो जाते हैं। हिंदू धर्म में इस बात का वर्णन है कि इंदिरा एकादशी के दिन व्रत रखने से पितरों की आत्मा को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

शुभ मुहूर्त और पारण का समय 
हिंदू पंचांग के अनुसार, इंदिरा एकादशी की शुरुआत 9 अक्टूबर, सोमवार को दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर होगी और 10 अक्टूबर, मंगलवार को दिन में 3 बजकर 8 मिनट पर समाप्त होगी। उदयातिथि के अनुसार, एकादशी का व्रत 10 अक्टूबर को ही रखा जाएगा। इंदिरा एकादशी व्रत का पारण अगले दिन 11 अक्टूबर को सुबह 06 बजकर 19 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 39 मिनट के बीच होगा।

पूजा विधि 
इंदिरा एकादशी के दिन प्रात:काल उठकर व्रत का संकल्प लें और स्नान करें। एकादशी पर श्राद्ध विधि करें एवं ब्राह्मणों को भोजन कराएं। इसके बाद गाय, कौवे और कुत्ते को भी भोजन दें। व्रत के अगले दिन यानी द्वादशी को पूजन के बाद ब्राह्मण को भोजन कराएं और दान-दक्षिणा दें। इसके बाद परिवार के साथ मिलकर भोजन करें। ऐसा करने से पितृ पसन्न होते हैं।

ये भी  पढ़ें- Jitiya Vrat 2023: आज माताएं रखेंगी जीवित्पुत्रिका व्रत, जानें शुभ मुहू्र्त, पूजा विधि और महत्व