अमेरिका से आगे निकलने की कोई योजना नहीं है: Xi Jinping

अमेरिका से आगे निकलने की कोई योजना नहीं है: Xi Jinping

बीजिंग। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को सैन फ्रांसिस्को में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक बैठक में कहा कि चीन की अमेरिका से आगे निकलने की कोई योजना नहीं है। चाइना सेंट्रल टेलीविजन ने बैठक में शी जिनपिंग के हवाले से कहा, “जब चीन की अमेरिका को लेकर ऐसी कोई योजना नहीं है, तब अमेरिका को भी चीन को दबाने या नियंत्रित करने की कोई योजना बनानी चाहिए।’

यह चीनी विदेश मंत्रालय ने अमेरिका में मित्रवत संगठनों के स्वागत रात्रिभोज में चीनी राष्ट्रपति के हवाले से कहा, “मुझे विश्वास है कि एक बार बीतचीत शुरू होने के बाद चीन-अमेरिका संबंध अच्छे हो जाएंग। हमारे लोगों की दोस्ती की जड़ें बहुत मजबूत और प्रगाढ हो गई हैं और यह निश्चित रूप से किसी भी परिस्थिति का सामना कर सकते हैं।” 

उन्होंने कहा कि चीन अमेरिका के बढ़ते विकास और समृद्धि से खुश है और अमेरिका-चीनी संबंधों का भविष्य उनके लोगों, विशेषकर युवाओं पर निर्भर करता है और इसीलिए देशों को अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों एवम आदान-प्रदान को बढ़ावा देना चाहिए। जिनपिंग ने कहा, “चीन कभी भी अमेरिका के खिलाफ दांव नहीं करता है और कभी भी उसके आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

 इसी तरह, अमेरिका को चीन के खिलाफ दांव नहीं लगाना चाहिए, या चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। इसके बजाय उसे एक शांतिपूर्ण, स्थिर और समृद्ध चीन का स्वागत करना चाहिए।'' उल्लेखनीय है कि जिनपिंग और बाइडेन ने इस सप्ताह सैन फ्रांसिस्को में होने वाले एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग के नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर उत्तरी कैलिफोर्निया के ऐतिहासिक फिलोला एस्टेट में अपनी बैठक की।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: नाबालिग से दुष्कर्म के आरोपी की जेल में बिगड़ी तबीयत, मौत

ताजा समाचार

मुरादाबाद के बाबूराम यादव को राष्ट्रपति ने पद्मश्री अवॉर्ड से किया सम्मानित,1962 से कर रहे हैं पीतल पर नक्काशी
यात्रियों के लिए खुशखबरी, बरेली से मैलानी-लखीमपुर के रास्ते चलेगी तीसरी ट्रेन
IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से रौंदा, यशस्वी जायसवाल ने जड़ा नाबाद शतक
बीजेपी ने ईश्वरप्पा को छह साल के लिए पार्टी से किया निष्कासित
कन्नौज: तेज रफ्तार बाइक डिवाइडर से टकराई...भतीजे की मौत, फूफा गंभीर घायल
लोकसभा चुनाव 2024: बरेली लोकसभा क्षेत्र से 13 और आंवला से नौ प्रत्याशी मैदान में, प्रत्याशियों को चुनाव चिह्न किए गए आवंटित