लखनऊ के सरकारी स्कूलों में बच्चों ने मनाया संविधान दिवस, याद किये गये संविधान निर्माता

लखनऊ के सरकारी स्कूलों में बच्चों ने मनाया संविधान दिवस, याद किये गये संविधान निर्माता

अमृत विचार लखनऊ: बेसिक शिक्षा परिषद की ओर से संचालित राजधानी लखनऊ के प्राइमरी और जूनियर विद्यालयों में संविधान दिवस का आयोजन किया। इस मौके पर स्कूलों में अंबेडकर के चित्र पर माल्यपर्ण करते हुए बच्चों को शिक्षकों ने संविधान का महात्व बताया। इसके अलावा कई स्कूलों में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गये। लखनऊ के काकोरी ब्लाक में स्थिति प्राथमिक विद्यालय खुशहालगंज काकोरी में विद्यार्थियों के बीच संविधान दिवस पर निबंध प्रतियोगिता व भाषण प्रतियोगिता कराई गई।

96

जिसमें कक्षा 8 की काजल निबंध प्रतियोगिता में प्रथम, बेबी कक्षा 6 द्वितीय ,अमृता कनौजिया कक्षा 8 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त भाषण प्रतियोगिता में शगुन पाल कक्षा 6 ने प्रथम स्थान व शालू कनौजिया कक्षा 8 ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया। बच्चों को संविधान दिवस पर शपथ दिलाई गई। बच्चों को मॉडल के जरिए मौलिक अधिकारों के बारे में भी बताया गया। वहीं दूसरी ओर  पूर्व माध्यमिक विद्यालय महिपतमऊ में बच्चों को संविधान के बारे में बताया गया संविधान पर क्विज करवाई गई एवं बच्चों को उनके मौलिक अधिकारों से अवगत कराया गया।

yu (2)

बता दें कि जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार के निर्देश पर सभी स्कूलों में संविधान दिवस का आयोजन किया जाना था। इसके साथ ही समग्र शिक्षा अभियान (एसएसए) की ओर से निर्देशित किया गया था कि संविधान दिवस 26 नवम्बर के अवसर पर सभी विकासखण्ड एवं नगर क्षेत्र के विद्यालयों में स्कूली बच्चों द्वारा स्कूल स्तर पर संविधान के मूल्यों एवं आदर्शों से सम्बन्धित विषय पर वाद-विवाद/निबंध प्रतियोगिता का आयोजन कराने का आदेश जारी किया गया था। 

ये भी पढ़े:- Lucknow Golf Club Executive Election 2023: गोल्फ क्लब की नई कार्यकारिणी का चुनाव संपन्न, 50% पड़े वोट, परिणाम कल

Online Jobs Apply