आईटीबीपी के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को CRPF का अतिरिक्त प्रभार 

आईटीबीपी के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह को CRPF का अतिरिक्त प्रभार 

नई दिल्ली। भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के महानिदेशक (डीजी) अनीश दयाल सिंह को 30 नवंबर को मौजूदा एस. एल. थाओसेन की सेवानिवृत्ति के बाद सीआरपीएफ का ‘‘अतिरिक्त प्रभार’’ दिया गया है। एक आधिकारिक आदेश में बुधवार को यह जानकारी दी गई है।

केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक आदेश में कहा गया है कि मणिपुर कैडर के 1988-बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह, ‘‘पद पर नियमित नियुक्ति तक या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) डीजी का प्रभार संभालेंगे।’’ मध्य प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी थाओसेन को पिछले साल अक्टूबर में सीआरपीएफ के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

उसी समय सिंह को आईटीबीपी का महानिदेशक नियुक्त किया गया था। सीआरपीएफ लगभग 3.25 लाख कर्मियों के साथ देश का सबसे बड़ा केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) है और इसे नक्सल विरोधी अभियान चलाने सहित देश के आंतरिक सुरक्षा क्षेत्र में विभिन्न कर्तव्यों को निभाने के लिए तैनात किया गया है। लगभग 90 हजार कर्मियों वाली आईटीबीपी को मुख्य रूप से चीन के साथ लगती 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की रक्षा करने का काम सौंपा गया है।

ये भी पढ़ें - नेताओं की परख उनके साधारण कपड़ों से नहीं, उनकी संतानों को देखकर होती है: राहुल गांधी

Online Jobs Apply