रामनगर: लकड़ी बीनने गई महिला को बाघ ने बनाया अपना निवाला, घटना के बाद ग्रामीणों में रोष

रामनगर: लकड़ी बीनने गई महिला को बाघ ने बनाया अपना निवाला, घटना के बाद ग्रामीणों में रोष

रामनगर, अमृत विचार। कार्बेट टाइगर रिजर्व मानव वन्यजीव संघर्ष को कम करने की कोशिश भले ही करने में जुटा हो मगर मानव और पालतू मवेशियों पर अभी भी बाघ के हमले जारी हैं। बुधवार की शाम को जंगल में महिलाओं के साथ लकड़ियां बीनने गई महिला को बाघ ने अपना निवाला बना डाला। घटना कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के अंतर्गत ढेला रेंज की बताई जाती है। 

सूचना मिलने पर पहुंची सीटीआर के वन कर्मियों की टीम ने ग्रामीणों के साथ मिलकर जंगल में तलाश शुरू की। खोजबीन के बाद महिला का क्षत विक्षत शव ढेला रेंज के बेलघट्टी क्षेत्र में कालू सिद्ध मजार के पास बरामद हुआ। वन क्षेत्राधिकारी अजय ध्यानी ने बताया यह घटना सवल्दे पूर्वी क्षेत्र की है।

 बुधवार की शाम लगभग चार बजे रामनगर ढेला मार्ग पर स्थित पटरानी गांव की तीन महिलाएं पटरानी क्षेत्र अंतर्गत कॉर्बेट टाइगर रिजर्व के ढेला रेस्क्यू सेंटर के निकट रामनगर–ढेला मार्ग पर लकड़ी बीनने गई थी। जिसमें से एक महिला अनीता पत्नी रमेश राम (30 वर्ष) लकड़ी बीनने जंगल में दूर निकल गई। काफी देर तक अनीता के वापस न लौटने पर साथ की महिलाओं ने ग्रामीणों को सूचित किया। जिसके बाद ग्रामीणों की सूचना पर वनकर्मियों की टीम मौके पर पहुंची। 

काफी खोजने के उपरांत महिला का क्षत विक्षत शव देर शाम को ढेला रेंज के बेलघट्टी क्षेत्र में कालू सिद्ध मजार के पास बरामद किया गया। जिसके बाद महिला का शव पोस्टमार्टम के लिए रामनगर संयुक्त चिकित्सालय लाया जा रहा है। मृतिका के चार बच्चे बताए जा रहे हैं ।वन क्षेत्राधिकारी अन्य ध्यानी ने बताया कि शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है। घटना के बाद ग्रामीणों में रोष पनप गया।

पटरानी निवासी महिला को बाघ द्वारा  मारे जाने पर किसान संघर्ष समिति के संयोजक ललित उप्रेती ने आशंका जताई है कि यह बाघ वही है जिसे कुछ दिन पहले पूजा देवी को हाथीडगर मे मारा था। अगर इसे तुरंत नहीं पकड़ा गया तो वन विभाग के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा

ये भी पढे़ं- नैनीताल: अग्निकांड में घायल महिला को एक्स-रे की सुविधा नहीं मिलने पर नाराजगी