कानपुर: शादी से कुछ घंटे पहले सेवानिवृत्त एयरफोर्स कर्मी की पुत्री ने दी जान, मचा कोहराम

कानपुर: शादी से कुछ घंटे पहले सेवानिवृत्त एयरफोर्स कर्मी की पुत्री ने दी जान, मचा कोहराम

बिधनू, कानपुर। शादी से कुछ घंटे पहले जहां चहलपहल थी, गीत-संगीत और उत्सव सा माहौल था वहीं हृदय विदारक घटना घट गई। बारात आने से पहले एयरफोर्स से सेवानिवृत्त पिता की पुत्री ने जहरीला पदार्थ खाकर अपने को बाथरूम में बंद कर लिया। काफी देर तक जब वह बाहर नहीं आई तो परिजनों को शंका हुई। परिजनों ने आवाज देकर दरवाजा खटखटाया तो कोई प्रतिक्रिया नहीं आई। जिसके बाद दरवाजा तोड़ा गया। जहां वह बाथरूम के फर्श पर अचेत पड़ी हुई थी और मुंह से झाग निकल रहा था। जिससे परिजनों के होश उड़ गए।

चीख पुकार के बीच परिजन उसे आनन-फानन निजी अस्पताल में लेकर पहुंचे। जहां कुछ देर बाद इलाज के दौरान डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने जांच कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। चहलपहल के दौरान जहां खुशी का माहौल था वहां मिनटो में मातम पसर गया। घटना के पीछे के कारण परिजन और पुलिस कारण नहीं बता सके।   

सेन पश्चिम पारा थानाक्षेत्र के गोपाल नगर आरा मशीन रोड के पास रहने वाले एयरफोर्स से सेवानिवृत्त अमोल सिंह वर्तमान में जिला उन्नाव के प्राइमरी स्कूल में शिक्षक हैं। अमोल सिंह की 25 वर्षीय बेटी अनुपमा सिंह बीएड कर चुकी थी। उन्होंने बेटी की शादी बर्रा निवासी युवक से तय की थी। नौ दिसंबर शनिवार को दोपहर दो बजे बर्रा से बारात आनी थी।

रमईपुर-मझावन रोड स्थित एक गेस्ट हाउस से शादी समारोह का कार्यक्रम था। दोपहर दो बजे करीब अनुपमा को ब्यूटीपार्लर भेजने के लिए परिजन तैयार कर रहे थे। परिवार में दो दिन पहले से ही मेहमान आ चुके थे। पूरा घर नाते रिश्तेदारों से भरा हुआ था। घर में गीत-संगीत के साथ उत्सव जैसा माहौल था।

सुबह करीब दस बजे अनुपमा नहाने के लिए बाथरूम में गई। जब काफी देर तक घर में अनुपमा दिखाई नहीं दी तो परिवार वाले उसकी तलाश करने लगे। परिवार वालों के काफी देर तक खटखटाने के बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला तो परिजनों ने दरवाजा तोड़ दिया। अंदर से अनुपमा अचेत हालत में बाहर निकाली गई।

मुंह से झाग निकलते देख परिजनों ने डॉक्टर को जानकारी दी। डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। जिस परिवार में कुछ देर पहले मंगलगीत गाए जा रहे थे, वहां कोहराम मच गया। अनुपमा की मां कुसुम की हालत बेटी का शव देख गंभीर हो गई।  वहीं भाई प्रवीण सिंह का भी रो-रो कर बुरा हाल हो गया। नौबस्ता के राजेंद्र नगर निवासी चाचा महेंद्र सिंह ने बताया कि अनुपमा ने ये कदम क्यों उठाया? वह लोग खुद सदमे में हैं। 

अनुपमा के हाथ में मेहंदी देख बदहवास हो गई मां 

शादी के कुछ घंटे पहले हुई हृदयविदारक घटना से परिजन स्तब्ध हैं। अनुपमा का शव देखकर मां कुसुम बदहवास हो गई। बेटी के हाथों में लगी मेहंदी बार-बार देखकर उनकी चीखें निकल पड़ी। घटना से उनकी हालत बिगड़ने पर उन्हें घर भेज दिया गया। वहीं पिता भी रुंधे गले से नाते रिश्तेदारों को बेटी की मौत की जानकारी देते रहे।  

शादी से नाखुश थी अनुपमा 

इस घटना के बाद परिजनों ने कुछ भी घटना के कारणों के बारे में नहीं बताया। वहीं थाना प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि प्रथम दृष्यता जांच में सामने आया है कि वह शादी से नाखुश थी, लेकिन परिजनों के दबाव पर कुछ नहीं बोल पा रही थी। जिसकी वजह से उसने ऐसा कदम उठाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जाएगी। 

बारात लाने से किया मना 

जहरीला पदार्थ खाने के बाद शादी वाले घर में अफरातफरी मच गई। डॉक्टर के अनुपमा को मृत्यु घोषित करने के बाद परिजनों ने लड़के पक्ष को सूचना देकर बारात लाने से मना किया। जिससे उनके होश उड़ गए। उन लोगों ने मामले की वजह पूछी तो हकीकत बताई गई। जानकारी होने पर लड़के पक्ष के लोग मौके पर पहुंचे और बढ़ चढ़कर पीड़ितों की मदद की।

यह भी पढ़ें: हाईकोर्ट का महत्वपूर्ण आदेश, कहा- किसी व्यक्ति को शराब पीने का दोषी ठहराने के लिए केवल बाहरी जांच पर्याप्त सबूत नहीं