बरेली: सीएम ग्रिड स्कीम में मॉडल टाउन कॉलोनी की सड़कों का निर्माण होगा

10 मीटर से ज्यादा चौड़ी और आपस में मिलने वाली सड़कें चयनित

बरेली: सीएम ग्रिड स्कीम में मॉडल टाउन कॉलोनी की सड़कों का निर्माण होगा

बरेली, अमृत विचार। शहर की सड़कों को बेहतर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री ग्रीन रोड इफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट शहरी योजना (सीएम-ग्रिड) के तहत मॉडल टाउन की सड़कों का चयन हुआ है। नगर निगम ने प्रारंभिक डीपीआर तैयार कर ली है। इसमें 15 वें वित्त कमेटी में शामिल अफसरों के हस्ताक्षर होने हैं।

योजना के तहत ऐसी सड़कों का चयन किया जाना था, जो आपस में मिलने वाली हों। यहां की सड़कें 10 मीटर से ज्यादा चौड़ी हैं। साथ ही आपस में मिलती भी हैं। पहले चरण में 17 नगर निगमों में बरेली को भी शामिल किया गया है। योजना की मॉनिटरिंग के लिए शहरी सड़क अवसरंचना विकास (यूआरआईडीए) एजेंसी बनाई गई। योजना के तहत निकायों को पिछले वित्तीय वर्ष में अर्जित आय के आधार पर सड़कों के विकास के लिए अनुदान दिया जाएगा। इसका उपयोग बुनियादी सड़कों के नेटवर्क को बेहतर करने में किया जाएगा।

मॉडल टाउन की सड़कों की डीपीआर की फाइल पर मेयर डाॅ. उमेश गौतम, नगर आयुक्त निधि गुप्ता वत्स, अधीक्षण अभियंता पीडब्लूडी और एक्सईन बीडीए के हस्ताक्षर हो चुके हैं। सहायक अभियंता शिरीष कुमार ने एडीएम के पास फाइल भेज दी है। कार्यवाहक मुख्य अभियंता डीके शुक्ला ने बताया कि योजना के तहत अंतिम निर्णय शासन की एजेंसी लेगी।

यह सुविधाएं होंगी
योजना के तहत सड़क से संबंधित यूटीलिटी डक्ट, फुटपाथ, ग्रीन जोन, सौर आधारित स्ट्रीट लाइट, बस स्टॉप, ईवी चार्जिंग स्टेशन, सौंदर्यीकरण, पैदल यात्री आदि की सुविधाएं दी जाएंगी। पर्यावरण अनुकूल और आधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल करते हुए कम कार्बन उत्सर्जन के साथ कॉस्ट इफेक्टिव ग्रीन सड़कें बनाई जाएंगी।

ये भी पढ़ें- शुभ घड़ी आई...बरेली क्लब में बजेगी शहनाई, इस दिन होंगी एक हजार शादियां