रामपुर : भगवान श्रीराम के जीवन के कुछ पहलुओं से रूबरू कराएगी रजा लाइब्रेरी

बुधवार की दोपहर 12:30 बजे मंडलायुक्त मुरादाबाद और जिलाधिकारी करेंगे उद्घाटन

रामपुर : भगवान श्रीराम के जीवन के कुछ पहलुओं से रूबरू कराएगी रजा लाइब्रेरी

रामपुर, अमृत विचार। अयोध्या में भगवान श्री रामचंद्र जी की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होना है। ऐसे में रामपुर रजा लाइब्रेरी में उर्दू, फारसी और संस्कृत भाषाओं में लिखी गई रामायण और भगवान श्री राम से जुड़ीं 15 पांडुलिपयों 25 मुद्रित पुस्तकें उनक 30 पेंटिंग, भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े 40 फ्लैक्स और 40 लघु चित्रों को प्रदर्शनी में प्रदर्शित किया गया है। 

रजा लाइब्रेरी के दरबारे हाल में लगी प्रदर्शनी का बुधवार को दोपहर 12:30 बजे मंडलायुक्त मुरादाबाद आन्जनेय कुमार सिंह और  जिलाधिकारी रविंद्र कुमार मांदड़ उद्घाटन करेंगे। यह प्रदर्शनी 28 जनवरी तक सुबह 10:30 बजे से शाम 4 बजे तक लगी रहेगी। प्रदर्शनी में रजा लाइब्रेरी में नवाब फैजुल्लाह खां के दौर 1774 के अलावा नवाब लुहारू के कलेक्शन में भगवान राम से जुड़े संग्रह को दर्शाया गया है। 

रामपुर रजा लाइब्रेरी में भगवान राम के जीवन से जुड़े चित्रों, और उर्दू, फारसी और संस्कृत में लिखी रामायण की प्रदर्शनी लगाए जाने को संस्कृति मंत्रालय ने आदेश दिए हैं। पूर्व सांसद बेगम नूरबानो बताती हैं कि उनके मायके में बेटियों को दहेज में बहूमूल्य पुस्तकें देने का चलन है। उन्हें भी उनके पिता नवाब लुहारू ने दहेज में पुस्तकें दी थीं। रजा लाइब्रेरी में नवाब लुहारू के किताबी खजाने का रजा लाइब्रेरी के प्रथम तल पर अलग ब्लॉक है।

ये भी पढ़ें:- रामपुर: आजम की सजा की अपील पर 17 जनवरी को फिर होगी बहस