'दंगाइयों की पूर्व नियोजित थी हमले की साजिश', हल्द्वानी हिंसा पर DM वंदना सिंह ने किया खुलासा

'दंगाइयों की पूर्व नियोजित थी हमले की साजिश', हल्द्वानी हिंसा पर DM वंदना सिंह ने किया खुलासा

हल्द्वानी। उत्तराखंड के हल्द्वानी के बनभूलपुरा में गुरुवार को अवैध मदरसा और नमाज स्थल के ध्वस्तीकरण के दौरान भड़की हिंसा से दहशत का माहौल है। इस दौरान हुए उपद्रव और बवाल को प्रदेश सरकार ने गंभीरता से लिया है। इस हिंसा में बनभूलपुरा क्षेत्र के पांच लोगों की मौत और कुछ लोगों के घायल हुए हैं। सुरक्षा की दृष्टि से शहर के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। 

हल्द्वानी में अतिक्रमण हटाने के दौरान एक खास समुदाय की ओर से की गयी आगजनी, पथराव के साथ फायरिंग की घटना सुनियोजित थी। दंगाई कई दिनों से हमले की योजना बना रहे थे। दंगाइयों की ओर से थाना को आग के हवाले कर सीधे-सीधे सत्ता को चुनौती देने की योजना थी। नैनीताल की जिलाधिकारी वंदना सिंह और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रहलाद मीणा ने शुक्रवार को यहां संयुक्त रूप से संवाददाताओं को संबोधित किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि हल्द्वानी के विभिन्न क्षेत्रों में सरकारी संपत्ति से अतिक्रमण हटाये जाने को लेकर लंबे समय से अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत कई जगहों से अतिक्रमण हटाया गया है। उन्होंने बताया कि बनभूलपुरा के कथित मलिक के बगीचा में जिस संपत्ति को लेकर उपद्रवियों ने आगजनी और फायरिंग की वह कोई धार्मिक स्थल या निजी संपत्ति नहीं है। दस्तोवेजों में भी कोई धार्मिक स्थल का उल्लेख नहीं है। नजूल भूमि पर अतिक्रमण कर दो ढांचा तैयार किये गये थे। प्रशासन की ओर से अतिक्रमण हटाने के लिये विगत 30 जनवरी को नोटिस जारी किये गये। सुनवाई का पूरा मौका दिया गया। दावा खारिज होने के बाद अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई अमल में लाई गई। 

जिलाधिकारी ने बताया कि इस मौके पर बड़ी संख्या में वाहन भी जलाए गए और पुलिसकर्मियों को जिंदा जलाने का प्रयास किया गया, जिसके कारण उन्हें बचने के लिए पुलिस थाने में घुसना पड़ा।

उन्होंने कहा कि उपद्रवियों का पूरा हमला सुनियोजित था। उन्होंने इसके प्रमाण भी पत्रकारों को दिये और पूरी घटना को सिलसिलेवार सामने रखा। कहा कि योजना के मुताबिक एक सप्ताह के दौरान आसपास के घरों की छतों पर पत्थर एकत्र कर लिये गये। दंगाइयों ने बिना उकसावे के सबसे पहले अतिक्रमण हटा रही नगर निगम और प्रशासन की टीम पर पत्थरबाजी शुरू कर दी लेकिन पुलिस की टीम ने उन्हें हटा लिया। इसके बाद यकायक भारी भीड़ हाथों में पेट्रोल बम लेकर निकली और उन्होंने बनभूलपुरा थाना को घेर लिया। 

थाना के बाहर खड़े सरकारी और निजी वाहनों में आग लगा दी। थाना को आग के हवाले कर अधिकारियों और असलाह को जलाने की कोशिश की गयी। थाना में पेट्रोल बम से हमला किया गया। अधिकारियों पर फायरिंग भी की गयी। प्रशासन ने इसके बाद सख्ती की और कर्फ्यू के साथ ही उपद्रवियों पर बल प्रयोग के आदेश दिये। साथ ही दंगाइयों पर फायरिंग के आदेश भी दिये। 

इसके बावजूद दंगाई बाज नहीं आये और उन्होंने गांधीनगर क्षेत्र को घेर लिया। किसी तरह से दंगाइयों को यहां से खदेड़ा गया। उन्होंने कहा कि दंगाइयों ने बिना उकसावे के पुलिस पर हमला किया। उनका मकसद सिर्फ सत्ता को चुनौती देना था। दंगाइयों ने बनभूलपुरा थाना को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया। संपत्ति को पूरी तरह से नुकसान पहुंचा है। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) पीएस मीणा ने बताया कि इस पूरे घटनाक्रम में दो युवकों की मौत हुई है। मृतकों की पहचान की जा रही है। घटना में कुछ पुलिस कर्मी और मीडियाकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस यह भी जांच कर रही है कि दोनों युवकों की मौत किसकी गोली लगने से हुई। जिलाधिकारी ने दंगाइयों का पहचान का कार्य शुरू कर दिया गया है और सख्त कार्यवाही की जायेगी। 

जिलाधिकारी वंदना ने बताया कि हालात नियंत्रण में हैं। प्रभावित क्षेत्र में इंटरनेट सेवा बंद कर दी गयी है। भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। अगले आदेश तक कर्फ्यू जारी रहेगा। हालात की समीक्षा के बाद इंटरनेट सेवा और कर्फ्यू पर विचार किया जायेगा। फिलहाल भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। उन्होंने इसे सुरक्षा चूक मानने से इनकार किया।  शहर को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए जो भी कार्रवाई की जा रही है, विधिक प्रक्रिया के माध्यम से की जा रही है।जिलाधिकारी ने नगर की सामान्य जनता को शांति बनाए रखने के लिए धन्यवाद दिया।

वहीं, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पीएन मीणा और जिला प्रशासन ने जनता से अफवाहों से बचने और शांति व्यवस्था बनाने की अपील की। कहा कि हल्द्वानी समेत जिले में शांति व्यवस्था को नहीं बिगड़ने देना प्रशासन की प्राथमिकता है। साथ ही वर्तमान में बनभूलपुरा समेत हल्द्वानी में हालात सामान्य है। बताया कि वर्तमान में बनभूलपुरा में सौहार्द पूर्ण माहौल को बनाने के लिए पुलिस फोर्स तैनात किए गए हैं। साथ ही 4 उपद्रवी हिरासत में हैं, जिन पर एफआईआर दर्ज की गई। साथ ही 15 से 20 लोगों को चिन्हित कर लिया है, जिन्होंने लोगों को भड़काने के प्रयास किया। उनके खिलाफ पुलिस द्वारा सख्त धाराओं में कार्रवाही की जाएगी।

ये भी पढ़ें- हल्द्वानी: बनभूलपुरा में आज छिटपुट पथराव, कोतवाली से पुलिस की टुकड़ी को किया गया रवाना

ताजा समाचार

Etawah: दीवार को लेकर पीट-पीटकर महिला की ली जान...परिजन बोले- 12 घंटे पहले मारपीट पर पुलिस ने की होती कार्रवाई, नहीं होती हत्या
Lok Sabha Election 2024: जालौन में कई जगह ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार, अधिकारियों के मनाने का सिलसिला रहा जारी
Live UP Lok Sabha Elections 2024: भीषण गर्मी के चलते लखनऊ के कई बूथों पर पसरा सन्नाटा
भीषण गर्मी से कासगंज डिपो की आय में आई भारी कमी, यात्री न मिलने की वजह से खाली दौड़ रहीं बसें
कासगंज: 'युवाओं को आत्मनिर्भर बनाना ही है एक मात्र लक्ष्य': ब्लॉक प्रमुख यशवीर सिंह
सिद्धार्थनगर में गरजे अखिलेश, कहा- चार जून के बाद सरकार-मंत्रिमंडल के साथ 'मीडिया मंडल' भी बदल जाएगा