Kanpur: जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण; बोले- कुंभ से पहले गंगा को बनाएंगे आचमन के लायक...

Kanpur: जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने किया ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण; बोले- कुंभ से पहले गंगा को बनाएंगे आचमन के लायक...

कानपुर, अमृत विचार। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत व यूपी सरकार के जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने नवनिर्मित 20 एमएलडी के सीटीईबी ट्रीटमेंट प्लांट का निरीक्षण किया।  

इस दौरान गजेंद्र सिंह शेखावत ने नमामि गंगे परियोजना का कार्य देखा। नमामि गंगे परियोजना के तहत निर्मित हो रहे 20 एमएलडी के सीटीईबी ट्रीटमेंट प्लांट की बारीकियों को समझा और अधिकारियों से इसके बारे में बात की।

पत्रकारों से चर्चा करते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि अगले वर्ष 2025 में प्रयागराज कुंभ के पहले गंगा को आचमन के लायक पूर्ण तरीके से शुद्ध कर दिया जाएगा। जिसको लेकर केंद्र सरकार से राज्य सरकार तक गंभीरतापूर्वक इसके कार्य प्रगति पर नजर रखे हुए है।

कभी-कभी लेदर इंडस्ट्री को स्नान या अन्य वजहों के कारण बंद करना पड़ता है। वर्ष 2025 तक कार्य जब पूर्ण हो जाएगा तब लेदर इंडस्ट्री को पूरी तरह से चालू कर दिया जाएगा और फिर उन टेनरियों को दोबारा बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

वहीं केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गंगा को शुद्ध करने में जो बचे हुए नाले गंगा में सीधे गिरकर गंगा को  प्रदूषित कर रहे हैं, उनके लिए सरकार 100 करोड़ की परियोजना लाएगी, जिससे इन नालों को भी बंद करने का रास्ता साफ हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- Banda News: जिला मजिस्ट्रेट के आदेश पर दो गैंगेस्टरों पर हुई कार्रवाई; 71 लाख की अवैध संपत्ति की गई जब्त...