Uttarakhand News: इनर लाइन को लेकर 26 को होगी महापंचायत, आंदोलन की बनेगी रणनीति 

Uttarakhand News: इनर लाइन को लेकर 26 को होगी महापंचायत, आंदोलन की बनेगी रणनीति 

DEMO IMAGE

पिथौरागढ़/नैनीताल। चीन सीमा से सटे पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तथा धारचूला विकास खंड को इनर लाइन की परिधि में लाने तथा त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाए जाने की मांग को लेकर कल 26 फरवरी को जौलजीबी में महापंचायत होगी। महापंचायत में आगे संघर्ष की रणनीति बनाई जाएगी। 

उत्तराखंड त्रिस्तरीय पंचायत संगठन के कार्यक्रम संयोजक तथा जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने बताया कि सीमांत इन दोनों खंडों की विशिष्ट धार्मिक, सांस्कृतिक एवं सामाजिक पहचान है। दोनों विकास खंड इनर लाइन की परिधि में थे। गलत सूचनाओं के आधार पर समय-समय पर सरकारों ने इनर लाइन की सीमा को बढ़ाते हुए आज चीन सीमा पर पहुंचा दिया है। 

इनर लाइन के खिसकने से दोनों तहसीलों में बाहरी लोगों की संख्या और दखल लगातार बढ़ता जा रहा है। इस कारण इस क्षेत्र में धारचूला जैसी घटनाएं लगातार बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि चीन सीमा की सुरक्षा के लिए इनर लाइन का जौलजीबी तथा नौलड़ा में होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सरकार को जगाने के लिए लंबे संघर्ष की जरूरत है और संघर्ष का खाका महापंचायत में तय किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि महापंचायत में त्रिस्तरीय पंचायतों का कार्यकाल बढ़ाए जाने को लेकर आंदोलन की रणनीति पर भी विचार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस महापंचायत में होने वाले फैसले को प्रदेश संचालन समिति को प्रेषित किया जाएगा। उसके बाद पूरे उत्तराखंड में कार्यकाल बढ़ाए जाने की मांग को लेकर आर- पार की लड़ाई शुरू की जाएगी। उन्होंने महापंचायत में दोनों विकास खंडों के ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत सदस्यों को महापंचायत में उपस्थित होने की अपील की है। 

यह भी पढ़ें- '10 साल के शासन के बाद मतदाता बदलाव चाह रहे हैं', उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने कहा