Kanpur News: मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को दो भवनों को ध्वस्त करने की तैयारी...पार्किंग की उपयोगिता बढ़ाने पर जोर

कानपुर में मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को दो भवनों को ध्वस्त करने की तैयारी

Kanpur News: मल्टीलेवल पार्किंग बनाने को दो भवनों को ध्वस्त करने की तैयारी...पार्किंग की उपयोगिता बढ़ाने पर जोर

कानपुर, अमृत विचार। तहसील कैंपस में प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग के निर्माण से पहले यहां बने आरआई बंगला और पुराने आवासीय भवन को ध्वस्त किया जायेगा। जल निगम की कंपनी कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज (सीएंडडीएस) ने दोनों भवनों को हटाकर जगह खाली कराने के लिये नगर निगम को पत्र लिखा है। कंपनी के मुताबिक दोनों ही जर्जर भवनों को हटाया जाना जरूरी है ताकि, कार्य जल्द शुरू किया जा सके।

पुरातत्व विभाग (एएसआई) की आपत्ति के बाद मल्टीलेवल पार्किंग के प्रस्तावित भवन को 10 मीटर पीछे हटाते हुये बनाने का फैसला लिया गया है। ताकि, पुरातत्व विभाग की आपत्ति से बचा जा सके। गोरा कब्रिस्तान से 300 मीटर की परिधि से बाहर पार्किंग को बनाये जाने के लिये संशोधित ले-आउट भी तैयार किया है। 

सीएंडडीएस के परियोजना प्रबंधक सर्वेश वर्मा ने बताया कि इससे पहले गोरा कब्रिस्तार से 290 मीटर दूरी पर प्रस्तावित मल्टीलेवल पार्किंग को लेकर एएसआई ने एनओसी देने से मना कर दिया था। 

अब हमने 10 मीटर दूरी तो बढ़ा दी लेकिन यहां जर्जर हो चुके आरआई बंगला और पुराने आवासीय भवन को ध्वस्त कर भूमि को खाली कराना जरूरी है। इसको लेकर नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन को पत्र लिखा है। इसके साथ ही एएसआई को एनओसी के लिये प्रपत्र और खोदाई करने की अनुमति मांगी गई है।

15 मीटर से 19 मीटर करने पर भी विचार

परियोजना प्रबंधक ने कहा है कि अभी 15 मीटर ऊंची पार्किंग बनाने का प्रतिबंध है। जिससे प्रस्ताविक पार्किंग की क्षमता कम होने और उसकी उपयोगिता पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। इसी समस्या को लेकर अधिकारी अब इसकी ऊंचाई 19 मीटर करने पर भी विचार कर रहे हैं ताकि, पार्किंग का लाभ लोगों को सही मायने में मिल सके।

सात मंजिला पार्किंग में खड़ी हो सकेंगी 348 कारें

स्मार्ट सिटी की मंशा के तहत वीआईपी रोड पर लगने वाले जाम के लिये सात मंजिला मल्टीलेवल पार्किंग बनाई जाएगी। इसमें 348 कारों के साथ ही 176 बाइकें आराम से खड़ी हो जाएंगी। इस योजना में 35.20 करोड़ रुपये के टेंडर भी हुये थे। गंगा इंनफ्राबिल्ट प्राइवेट लिमिटेड को ठेका दिया गया है।

आरआई बंगला और पुराने आवासीय भवन को शिफ्ट या ध्वस्त करने के लिये नगर निगम को पत्र लिखा है। इसके साथ ही जमीन को खाली करने को कहा गया है। ताकि काम जल्द शुरू हो सके।- सर्वेश वर्मा, परियोजना प्रबंधक, सीएंडडीएस

ये भी पढ़ें- Kanpur: ओमनी खराब खड़े रोड रोलर से टकराई...मची चीख-पुकार, चालक व पांच शिक्षिकाएं घायल, तीन की हालत नाजुक