CM योगी ने UP Police के सुधार को दी करोड़ों की सौगात, कहा-दंगाइयों के लिए काल है हमारी पुलिस 

बोले सीएम- उप्र पर छप्पर फाड़कर बरस रहा मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, यूपी पुलिस का इसमें अहम योगदान

CM योगी ने UP Police के सुधार को दी करोड़ों की सौगात, कहा-दंगाइयों के लिए काल है हमारी पुलिस 

लखनऊ, अमृत विचार। अब से कुछ देर पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने पुलिस विभाग के सुधार और उनकी सुविधाओं को लेकर 3 हजार 114 करोड़ रूपये से अधिक धनराशि के 64 निर्माण कार्यो का शिलान्यास एवं 188 करोड़ 77 लाख रूपये की धनराशि से निर्मित 84 गृृह विभाग के विभिन्न शासकीय भवनों का लोकार्पण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि हमारी यूपी पुलिस दंगाइयों के लिए काल है। उन्होंने कहा कि चाहे महाकुम्भ का आयोजन हो या फिर अयोध्या में राम मंदिर की शुरुआत आपने हर चुनौती का सामना किया और आयोजनों को सफल बनाया। उन्होंने कहा कि आज के इस लोकर्पर और शिलान्यास का मकसद हमारी पुलिस को और बेहतर बनाना है। सीएम योगी ने कहा कि आज से सात वर्ष पूर्व हमारे जवान जर्जर भवनों में रहने को मजबूर थे। यहाँ पुलिस कर्मी तो थे लेकिन कई जिलों में पुलिस लाइन तक नहीं बनी थी। हमारे जवान ड्यूटी के बाद खस्ता हाल इमारतों में रहने को मजबूर थे। 

सीएम योगी ने कहा कि बेहतर कानून व्यवस्था के प्रयास से ही आज यूपी नंबर एक बना है। उन्होंने कहा कि कानून का राज होने से यहाँ निवेश आ रहा है और रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में साइबर थाने और पुलिस लाइन का निर्माण हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में सबसे ऊंची इमारत पुलिस विभाग की है जिसमें हमारे जवान रहेंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में यूपीएसएसएफ की स्थापना की गई है। साथ ही जिन पीएसी कंपनियों को बंद किया गया था उन्हें दोबारा कार्यशील करने का काम हमारी सरकार ने किया है। 

19 - 2024-02-28T125944.902

सीएम योगी ने बुधवार को प्रदेश के 57 जनपदों में साइबर क्राइम पुलिस थाने, 75 जनपदों में 1523 पुलिस थानों पर साइबर सेल, 18 मण्डल मुख्यालयों पर भ्रष्टाचार निवारण संगठन थाने के साथ-साथ 8 जनपदों में भ्रष्टाचार निवारण संगठन की इकाइयों का भी शुभांरम्भ किया।

शिलान्यास किये जाने वाले निर्माण कार्यो मे 4 पुलिस लाइन, 4 पीएसी वाहिनी, 2 यूपीएसटीएफ, 21 पुलिस थाना व 33 पुलिस थानों पर मेडिकल कक्ष का शिलान्यास किया गया। लोकार्पित होने वाली 84 योजनाओं में 03 थाना प्रशासनिक भवन, 06 थाना आवासीय भवन, 03 पुलिस चैकी प्रशासनिक भवन, 54 थानों पर हास्टल/बैरक व विवेचना कक्ष, 06 पुलिस लाइन में पुरूष हास्टल, 05 एटीएस फील्ड यूनिट कार्यालय व 7 अन्य विविध कार्य शामिल हैं।  

31 - 2024-02-28T153126.279

सबसे ज्यादा निवेश धरातल पर उतारने वाला प्रदेश बन गया है यूपी 
सीएम योगी ने कहा कि पहले हमारे सामने चैलेंज था कि कर्फ्यू ग्रस्त, दंगाग्रस्त, माफियाओं से त्रस्त प्रदेश में जहां न व्यापारी सुरक्षित थे न बेटियां, जहां महीनों कर्फ्यू लगा होता था और जहां कोई आना नहीं चाहता था। आबादी में सबसे बड़ा लेकिन अर्थव्यवस्था के मामले में 6ठें-7वें नंबर पर भी हमारा प्रदेश नहीं था। यूपी आज देश का सबसे अग्रणी अर्थव्यवस्था वाला प्रदेश बनने की ओर अग्रसर है। आज हमारा यूपी सवार्धिक 10 लाख 24 हजार करोड़ रुपए के निवेश को जमीनी धरातल पर उतारने वाला प्रदेश बन चुका है। यूपी के परसेप्शन को बदलने में हमारी पुलिस की बड़ी भूमिका है। 

पहले मेरिट नहीं पिक एंड चूज के आधार पर होते थे प्रमोशन 
सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकारों में पुलिसकर्मियों का प्रमोशन मेरिट आधारित न होकर पिक एंड चूज पर आधारित होती थी, यानी जो पसंद है उसे प्रमोशन दे दो। यही हाल भर्तियों में भी था। हमने 1,60,000 से अधिक पुलिसकर्मियों की भर्ती पारदर्शी ढंग से बिना भेदभाव के की। साथ ही डेढ़ लाख से अधिक पुलिसकर्मियों को प्रमोशन भी दिया। हमने ये सुनिश्चित किया कि हर जनपद से यूपी पुलिस के जवान भर्ती हो। हमने पुलिसकर्मियों के स्किल ट्रेनिंग की भी व्यवस्था की। 2017 तक जितनी क्षमता थी आज उससे तीन गुना ज्यादा क्षमता हमारे पास है। कुछ ही समय में हम हर जनपद में पीएएसी वाहिनी में ट्रेनिंग की अतिरिक्त क्षमता विकसित करेंगे। इसके बाद देश के अन्य राज्यों और पैरामिलट्री फोर्स को ट्रेनिंग देने की क्षमता भी हमारे पास होगी।

32 (66)

इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजीपी प्रशांत कुमार, डीजी साइबर क्राइम सुभाष चंद्र, एडीजी डॉ एन रविन्द्र सहित प्रदेश के वरिष्ठ पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे। इसके अलावा सभी 75 जनपदों में वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम से जुड़े जनप्रतिनिधिगण एवं पुलिस अधिकारीगण मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ें -बसपा छोड़ सपा में शामिल हुए गुड्डू जमाली, अखिलेश बोले-फिर से है स्वागत