Good News: कासगंज में बनाया गया बीज शोध केंद्र, किसानों को मिलेगा लाभ

Good News: कासगंज में बनाया गया बीज शोध केंद्र, किसानों को मिलेगा लाभ

कासगंज, अमृत विचार: जिले में अब किसानों को बड़ी सहुलियत मिलने जा रही है। सरकार ने पूर्ण अनुदान देकर प्रगतिशील किसान को बीज प्लांट लगवा दिया है और इस शोध केंद्र पर शोधन के बाद बीज आसानी से किसानों को उपलब्ध हो सकेगा। वहीं सरकारी गोदामों पर बीज की आपूर्ति होगी। अब तक सरसों और धान का गेहूं तैयार हो चुका है।

सरकार किसानों को बेहतर सुविधाएं देने में जुटी हुई है। शोधित बीज की बाहर से आपूर्ति होने के कारण परिवहन भाड़ा बढ़ता था कि जिससे किसानों की जेब पर अतिरिक्त बोझ पड़ता था। किसान नया बीज खरीदने को मजबूत होते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। किसानों को जिले में ही सस्ती दरों पर बीज उपलब्ध हो सकेगा। जिले में प्रोसोसिंग प्लांट लगाया जा चुका है और यहां बीज तैयार हो रहा है। 

किसान सीधे इस प्लांट से बीज ले सकेंगे। हालांकि बीज विकास लिमिटेड उत्तर प्रदेश सरकार ने इस प्रोसेसिंग प्लांट से अनुबंध कर लिया है। पटियाली क्षेत्र में लगाए गए इस प्लांट की प्राथमिकता रहेगी कि सबसे पहले बीज विकास निगम लिमिटेड को बीज उपलब्ध कराया जाएगा। उसके बाद जिले के किसानों को बीज दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की दृष्टि योजना के तहत इस प्लांट की जिम्मेदारी प्रगतिशील किसान श्यामाचरन को दी गई है।

आंकड़े की नजर से-
-68 लाख रूपये की लागत से तैयार हुआ है प्लांट।
-60 लाख रूपये सरकार ने दिया है अनुदान।
-500 मीट्रिक टन है इस प्लांट की बीज भंडारण क्षमता।
-01 टन प्रतिघंटा है बीज तैयार करने की क्षमता।

सरकार ने काफी भरोसे के साथ यह केंद्र सौंपा है। पूरा अनुदान दिया है। आंशिक लागत हमें लगानी पड़ी है। बीज वितरण निगम लिमिटेड से अनुबंध हो चुका है। सरसों, गेहूं और धान का बीज अब तक तैयार कर चुके हैं। किसानों को आसानी से बीज उपलब्ध होगा--- श्यामाचरण, किसान।

प्रगतिशील किसान श्यामाचरण के प्रयास को देखते हुए सरकार ने उन्हें अनुदान पर बीज प्रोसेसिंग प्लांट दिया है। यह प्लांट जिले में लगने से किसानों को कम दरों पर अच्छा बीज आसानी से मिल सकेगा--- अवधेश मिश्र, जिला कृषि अधिकारी।

यह भी पढ़ें- कासगंज: युवती को छेड़ा तो भाइयों ने युवक पर पेट्रोल छिड़ककर लगाई आग, मौत के बाद परिजन का हंगामा