अल्मोड़ा: अस्पताल, स्कूल, पेट्रोल पंप समेत पंद्रह संस्थानों को नोटिस 

अल्मोड़ा: अस्पताल, स्कूल, पेट्रोल पंप समेत पंद्रह संस्थानों को नोटिस 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए अब अग्निशमन विभाग ने कड़ा रूख अख्तियार कर लिया है। विभाग ने जिला मुख्यालय से लगे विभिन्न अस्पतालों, स्कूलों, पेट्रोल पंपों समेत पंद्रह संस्थानों को संबंधित स्थल पर अग्निशमन यंत्रों की कोई व्यवस्था न होने पर नोटिस जारी कर दिया है। विभाग के अधिकारियों ने कहा है कि अगर नोटिस को नजरदांज किया गया तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

 जिले में वनाग्नि की बढ़ती घटनाओं और उसके बसासत वाले इलाकों तक पहुंचने के बाद अब अग्निशमन विभाग सख्त हो गया है। जंगलों की आग से सार्वजनिक स्थानों पर कोई नुकसान न हो सके। इसके लिए विभाग के अधिकारी अलग अलग संस्थानों में जाकर वहां अग्निशमन यंत्रों की जांच व सुरक्षात्मक उपायों का जायजा ले रहे हैं।

जिन संस्थानों में निरीक्षण के दौरान अग्निशमन यंत्र नहीं मिल रहे हैं। उन संस्थानों को नोटिस जारी किया जा रहा है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि अब तक विभाग पंद्रह नोटिस जारी कर चुका है। जिसमें दो पेट्रोल पंप, दो अस्पताल, सात होटल, दो स्कूल, नगरपालिका पार्किंग और सर्किट हाउस शामिल हैं।

विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन संस्थानों ने फायर के लिए एनओसी तो ले ली है। लेकिन इनके पास आग बुझाने के पर्याप्त साधन ही नहीं हैं। ऐसे में अगर कभी आग लगती है तो इससे गंभीर हादसा हो सकता है। विभाग ने इन संस्थानों को तीस दिन का समय दिया है। अधिकारियों ने कहा है कि अगर एक माह में संस्थानों ने पर्याप्त फायर उपकरणों की पर्याप्त व्यवस्था नहीं की तो विभाग की ओर से इनके खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी।