Kanpur News: यूपीपीसीएल ने केस्को के बिजनेस प्लान में की बढ़ोतरी; केस्को को 27 करोड़ रुपये और मिलेंगे, होंगे ये काम

Kanpur News: यूपीपीसीएल ने केस्को के बिजनेस प्लान में की बढ़ोतरी; केस्को को 27 करोड़ रुपये और मिलेंगे, होंगे ये काम

कानपुर, अमृत विचार। शहरवासियों को गर्मी में बिजली का सितम न झेलना पड़े, इसलिए यूपीपीसीएल ने केस्को के बिजनेस प्लान में 27.75 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी की है। केस्को अब इस साल 40 करोड़ रुपये के बजाय 67.75 करोड़ रुपये खर्च कर सकेगा। केस्को आठ सबस्टेशनों की क्षमता वृद्धि करेगा। इन सबस्टेशनों में लगे पांच एमवीए के ट्रांसफार्मरों की जगह 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। साथ ही जर्जर व्यवस्थाओं में भी सुधार करेगा।   

शहर में केस्को के सात लाख उपभोक्ता हैं। उपभोक्ताओं को वर्ष 2023 की गर्मी में बिजली के लिए काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था। केस्को हर बार बजट कम होने की बात कहता था। मामले का इस बार यूपीपीसीएल के चेयरमैन आशीष गोयल ने संज्ञान लिया। उन्होंने केस्को को शासन से मिलने वाले 40 करोड़ रुपये के बजट में 27.75 करोड़ रुपये की बढ़ोत्तरी की। 

केस्को मीडिया प्रभारी श्रीकांत रंगीला ने बताया कि पहले यूपीपीसीएल से केस्को को बिजनेस प्लान वर्ष 2024-25 के कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपये मंजूर हुए थे। अब यह धनराशि बढ़ाकर 67.75 करोड़ रुपये कर दी गई है। 

इन सबस्टेशनों की क्षमता वृद्धि की जाएगी

इसमें दादा नगर उद्योग कुंज, हंसपुरम, महाबलीपुरम, किदवई नगर 40 दुकान, मालरोड, अफीमकोठी, केशवपुरम व जवाहरपुरम सबस्टेशन की क्षमता वृद्धि की जाएगी। इन सभी सबस्टेशन में लगे पांच एमवीए क्षमता के पॉवर ट्रांसफार्मर को हटाया जाएगा। इनकी जगह दोगुनी क्षमता के यानि 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। ट्रांसफार्मरों की क्षमतावृद्धि होने का फायदा सबस्टेशन से जुड़े लाखों उपभोक्ताओं को होगा। 

10 सबस्टेशनों का बदलेगा जर्जर सिस्टम 

केस्को मीडिया प्रभारी के मुताबिक आठ सबस्टेशनों की क्षमता बढ़ाने के साथ 10 अन्य सबस्टेशनों का जर्जर पॉवर सप्लाई सिस्टम भी बदला जाएगा। जिसमें नवाबगंज, सर्वोदय नगर, आरटीओ, नमक फैक्ट्री, कल्याणपुर, गंगाबैराज आदि सबस्टेशन शामिल है। इन सबस्टेशनों के जर्जर वैक्यूम सर्किट ब्रेकर, करंट व ट्रांसफार्मरों का मरम्मत, रखरखाव आदि कार्य भी किया जाएगा। ताकि लोगों को पॉवर ट्रिपिंग की समस्या का सामना न करना पड़े। 

ओवरलोडिंग की समस्या भी हो सकती हल 

केस्को मीडिया प्रभारी ने बताया कि ओवरलोडिंग की समस्या हल करने के लिए कई जगहों पर 126 नए वितरण ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। आठ ट्रांसफार्मर की क्षमतावृद्धि भी की जाएगी। साथ ही 9.2 करोड़ रुपये से 11 केवी जर्जर कंडक्टर व एबी केबिल बदली जाएगी। नए फीडर व सर्किट बनाए जाएंगे। जर्जर एलटी लाइन बदलने व सर्किट बनाने आदि कार्यों पर तीन करोड़ खर्च होंगे।

यह भी पढ़ें- कानपुर सेंट्रल पर आने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी: स्टेशन पर हो रहा यह काम...लोगों को इन समस्याओं से मिलेगी मुक्ति