मगध जोन पुनरुद्धार मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, एक फरार आरोपी गिरफ्तार 

मगध जोन पुनरुद्धार मामले में NIA की बड़ी कार्रवाई, एक फरार आरोपी गिरफ्तार 

नई दिल्ली। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बिहार के मगध जोन में प्रतिबंधित सीपीआई (माओवादी) संगठन को पुनर्जीवित और मजबूत करने की साजिश में एक फरार आरोपी को गिरफ्तार किया है।

मामले से जुड़ी एफआईआर में विनोद मिश्रा उर्फ बिनोद मिश्रा का नाम शामिल था और वह पिछले आठ महीने से फरार था। जांच में पाया किया कि सीपीआई (माओवादी) उत्तरी क्षेत्र ब्यूरो प्रमुख और पोलित ब्यूरो सदस्य का करीबी सहयोगी और दूर का रिश्तेदार, उसने अपने घर में वरिष्ठ सीपीआई (माओवादी) नेताओं को आश्रय और रसद प्रदान किया था।

आरोपी को एनआईए की एक टीम ने झारखंड के धनबाद जिले से गिरफ्तार किया था, जो झारखंड में उसके ठिकानों के बारे में इनपुट मिलने के बाद कई दिनों से उसका पीछा कर रही थी। बता दें, एनआईए 31 अगस्त 2023 से मामले की जांच कर रही है और अब तक पोलित ब्यूरो सदस्य प्रमोद मिश्रा सोहन, बनवारी, बीबी जी, बाबा, अनिल यादव, अंकुश और लवकुश के साथ आरोप पत्र दायर किया है। 

सीपीआई (माओवादी) का एक सब-जोनल कमेटी सदस्य, जिन्हें मामले में पहले गिरफ्तार किया गया था। राज्य पुलिस ने शुरू में 10 अगस्त 2023 को विनोद मिश्रा के घर से उनकी गिरफ्तारी के बाद मामला दर्ज किया था, जहां से वे मगध जोन (गया और औरंगाबाद क्षेत्र) में प्रतिबंधित आतंकी संगठन को फिर से सक्रिय करने और मजबूत करने की साजिश रच रहे थे। टेकारी थाने में दर्ज प्राथमिकी में तीनों को नामजद किया गया है।

यह भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने 'फैक्ट चेक यूनिट' पर केंद्र सरकार की अधिसूचना पर लगाई रोक, कहा- हमारा मानना ​​है कि...