छोटी सी लौंग खाने के हैं अचूक फायदे, कई बीमारियों में मिलेगा फायदा

छोटी सी लौंग खाने के हैं अचूक फायदे, कई बीमारियों में मिलेगा फायदा

हमारे किचन में कई मसाले हैं जो हमारे हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं उन्हीं में से एक है लौंग। लौंग में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जैसे आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फोलेट, फाइबर, विटामिन, जिंक, कॉपर, सेलेनियम, थियामिन, सोडियम, मैंगनीज, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं,जो हमारी सेहत को ठीक रखने के साथ ही हमें कई बीमारियों से लड़ने में बचाते हैं, क्या हैं इसके फायदे चलिए आपको बताते हैं।

माउथफ्रेशनर के तौर भी करता है काम 
लौंग में एंटीमाइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से ब्लीडिंग गम, पाइरिया, दातों में दर्द, मसूड़ों में सूजन जैसी समस्याएं नहीं होती।

स्ट्रेस को करता है दूर
लौंग में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। खासकर इसमें यूजेनॉल नाम का कंपाउंड पाया जाता है, जो शरीर को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है, जो फ्री रेडिकल्स के द्वारा उत्पन्न होते हैं। इससे शरीर को गंभीर बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

डाइजेशन सिस्टम को भी करता है दुरुस्त
लौंग पाचन में मदद करने वाले एन्जाइम को बनाने मदद करती है, गैस, ब्लोटिंग, जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं। कफ से भी राहत मिलती है। लौंग में कई तरह के गुण मिलते हैं जिसमें कफ नाशक गुण भी पाए जाते हैं, जो अस्थमा, खांसी जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है।

ब्लड सर्कुलेशन को भी बनाता है बेहतर
लौंग में मैंगनीज और पोटैशियम जैसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती हैं।

ये भी पढ़ें- सौंफ का पानी आपकी हेल्थ के लिए है बेहद फायदेमंद, यहां जानें इसे पीने का तरीका और फायदे