Kanpur News: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू; बच्चों को दी जाएंगी 13 लाख पुस्तकें

Kanpur News: बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में आज से नया सत्र शुरू; बच्चों को दी जाएंगी 13 लाख पुस्तकें

कानपुर, अमृत विचार। बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में सोमवार से नया सत्र शुरू हो जाएगा। सत्र के पहले दिन से एक महीने तक प्रवेश उत्सव चलाया जाएगा। इसके तहत स्कूलों में बच्चों के प्रवेश कराए जाने के लिए अभिभावकों से संपर्क किया जाएगा। परिषदीय स्कूल के बच्चों को पूरे जिले में लगभग 13 लाख पुस्तकों का वितरण किया जाएगा। 13 लाख पुस्तकें कक्षा 3 से 8 तक के बच्चों को वितरित की जाएंगी। 

बेसिक शिक्षा विभाग के 1786 स्कूलों में 1.69 लाख बच्चे पढ़ाई कर रहे हैं। स्कूलों में बच्चों की संख्या बढ़ाने के लिए प्रवेश उत्सव पहले दिन से ही शुरू हो जाएगा। इसके तहत शिक्षक अपने स्कूल के आस-पास के बच्चों के अभिभावकों तक पहुंचकर उन्हें बच्चों के प्रवेश के लिए जागरूक करेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह ने बताया कि स्कूलों में पहले दिन बच्चों के बीच कई प्रतियोगिताएं कराई जाएंगी। 

नए सत्र के पहले दिन से ही डीबीटी ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ के तहत बच्चों के सभी आंकड़ों को भी अपडेट किया जाएगा। इसके बाद बच्चों के खातों में जूते, मोजे सहित अन्य सामग्रियों का बजट सीधे उनके खातों में आएगा। नए प्रवेश किए हुए बच्चों पर रोजाना समीक्षा होगी। स्कूलों में प्रवेश लेने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को तत्काल स्कूल से ही ऑनलाइन अपडेट कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- BREAKING: नौबस्ता फ्लाईओवर से नीचे गिरी कार...एक की मौत व कई घायल, हादसे के बाद मची चीख-पुकार