हल्द्वानी: दिन में लगी आग बुझाने के बाद अब रात्रि मिशन भी संभालेंगी महिलाएं

हल्द्वानी: दिन में लगी आग बुझाने के बाद अब रात्रि मिशन भी संभालेंगी महिलाएं

हल्द्वानी, अमृत विचार। राज्य में पहली बार दमकल का हिस्सा बनीं महिलाएं दिन के उजाले में अपना दमखम दिखा चुकी हैं। अब यही महिलाएं रात की घटनाओं में अग्रिम पंक्ति में दिखाई देंगी। ग्रीष्मकाल में होने वाली आग की घटनाओं को देखते हुए दमकल ने कमर कस ली है। 

बता दें कि पिछले साल जिले में अग्निकांड के 275 मामले सामने आए थे। तब दमकल के पास कोई महिला दमकल कर्मी नहीं थी। अभी तक दमकल सिर्फ पुरुषों के हवाले था। सीएफओ गौरव किरार ने बताया कि कुछ दिनों पूर्व हीरानगर वीनस शोरूम में आग लगी थी और नई महिला दमकल कर्मियों ने यहां बहुत अच्छा काम किया था। चूंकि अब गर्मियां शुरू हो चुकी हैं और आग की घटनाएं बढ़ेंगी। ऐसे में अब रात्रि में होने वाली घटनाओं में भी आवश्यकता पड़ने पर महिला कर्मियों का उपयोग किया जाएगा। 

सीएफओ ने बताया नैनीताल जिला अग्निशमन विभाग से हल्द्वानी, भीमताल, लालकुआं और नैनीताल तीन तहसीलों में दमकल कार्यालय संचालित किए जाते हैं। कार्यालयों में उपलब्ध वाटर टेंडरों, वाहनों और उपकरणों का सर्वेक्षण शुरू हो चुका है। सीएफओ ने बताया कि रात के समय होने वाली घटनाओं के दौरान लाइट के इंतजाम सहित अन्य आधुनिक उपकरणों की मांग भी की गई है।