बरेली: आयकर छापा...रमेश गंगवार के बाद आठ और बिल्डर रडार पर

तीन दिन चली जांच, सैकड़ों करोड़ की हेराफेरी के साक्ष्य मिले, तीन गाड़ियों में दस्तावेज भरकर साथ ले गईं आयकर टीमें

बरेली: आयकर छापा...रमेश गंगवार के बाद आठ और बिल्डर रडार पर

बरेली, अमृत विचार। सत्य साईं बिल्डर्स के मालिक और ठेकेदार रमेश गंगवार और उनके पार्टनरों पर आयकर छापे की कार्रवाई शुक्रवार को पूरी हो गई। बताया जा रहा है कि तीन दिन चली जांच में आयकर टीमों को रमेश गंगवार और उनके पार्टनरों के खिलाफ सैकड़ों करोड़ की टैक्स हेराफेरी के प्रमाण मिले हैं। छानबीन में अरबों के प्रोजेक्ट पर काम कर रहे आठ और बिल्डरों के नाम सामने आए हैं। रमेश की डायरी से कई अफसरों और नेताओं से उनके नजदीकी संपर्कों का भी पता चला है।

तीसरे दिन छापे की कार्रवाई पूरी होने के साथ आयकर टीमें रमेश गंगवार और उनके पार्टनरों के यहां से मिली संपत्तियों की रजिस्ट्री और एग्रीमेंट समेत तमाम दस्तावेज करीब 30 बोरियों में भरकर तीन गाड़ियों से लखनऊ ले गई। इनमें सबसे खास रमेश गंगवार के गांव दलेलनगर स्थित आवास से मिली डायरी को बताया जा रहा है जिसमें काफी ब्योरा बीडीए से भी संबंधित है। इसके अलावा यूपी और उत्तराखंड में चल रहे कामों का भी हिसाब है। इसके अलावा शहर के कई बिल्डरों, अधिकारियों और बड़े नेताओं के मोबाइल नंबर और विजिटिंग कार्ड भी मिले हैं।

आयकर विभाग की छानबीन में रमेश गंगवार का बरेली से बाहर के भी कारोबारियों से भी लेनदेन सामने आया है। आयकर टीमों ने रमेश और उनके पार्टनरों के यहां छापे के दौरान कंप्यूटर की हार्डडिस्क की भी जांच की। बड़े पैमाने पर पैसे के लेनदेन के साक्ष्य मिले तो टीम हाईडिस्क को भी साथ ले गई।

आधी रात को पहुंचे बदायूं रोड पर बिल्डर के घरसुबह स्टेडियम रोड पर दो बिल्डरों के यहां जांच
रमेश गंगवार के पार्टनरों के ट्यूलिप टॉवर स्थित कार्यालय में आयकर टीम बृहस्पतिवार की शाम पांच बजे पहुंची थी और देर रात तक यहां छानबीन में जुटी रहीं। इस दौरान कार्यालय में किसी के भी आने-जाने पर पाबंदी लगा दी गई। यहीं से टीम ने जमीनों की रजिस्ट्री, एग्रीमेंट के ज्यादातर कागज बरामद किए। बरेली के साथ दूसरी जिलों के कई बिल्डरों का भी रमेश गंगवार से कनेक्शन होने की पुष्टि हुई। रात करीब एक बजे टीम टयूलिप टावर से निकलकर बदायूं रोड पर एक बिल्डर के यहां पहुंची और वहां करीब दो घंटे तक छानबीन करके लखनऊ रवाना हो गई। एक टीम शुक्रवार सुबह भी रमेश गंगवार के कार्यालय पर छानबीन करती रही। स्टेडियम रोड पर दो बिल्डरों के घरों पर भी टीम ने छापा मारा। इन तीनों बिल्डरों के यहां से भी तमाम दस्तावेज बरामद किए गए। लखनऊ ले जाकर इनकी जांच की जाएगी।

ठेकेदार विवेक भारती के बैंक खातों से करोड़ों का लेनदेन
टीम में शामिल एक आयकर अधिकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार दोपहर के समय रमेश गंगवार और उनके पार्टनर भानु गंगवार के घरों पर जांच के दौरान प्रापर्टी डीलर सुनील सिंह से लेनदेन के दस्तावेज मिले। इसके बाद टीम शाम को सुनील सिंह के घर पहुंची। यहां से विवेक भारती का कनेक्शन मिला। इसके बाद टीम बृहस्पतिवार देर शाम विवेक भारती के स्टेडियम रोड आवास पर पहुंची। विवेक भारती से पूछताछ के बाद उनका मोबाइल कब्जे फोन में लिया गया। बताया जा रहा है कि देर रात तक चली जांच में विवेक भारती के बैंक खातों से करोड़ों के लेनदेन का पता चला है। साथ ही शहर के कई और बिल्डरों के नाम सामने आए।

रमेश गंगवार समेत सभी बिल्डरों को जारी होंगे नोटिस
टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया जांच में जिन बिल्डरों के नाम सामने आए हैं, उनके पास करोड़ों की संपत्ति और उनके अरबों के प्रोजेक्ट चल रहे हैं। रमेश गंगवार के साथ इन बिल्डरों को भी नोटिस देकर हिसाब मांगा जाएगा। उधर, शुक्रवार शाम आयकर विभाग बरेली जोन के डिप्टी डायरेक्टर आदर्श कुमार भी रमेश गंगवार के डीडीपुरम स्थित कार्यालय पहुंचे और टीमों से बातचीत की। रमेश गंगवार और उनके पार्टनर भानु और सुनील सिंह के खिलाफ जांच रिपोर्ट तैयार की गई। इस पर आलोक कुमार सिंह, आदर्श कुमार, अजय कुमार श्रीवास्तव, अभिषेक उपाध्याय, कौशलेंद्र प्रताप सिंह, कपिल कुमार, विवेक कुमार सिंह आदि अफसरों ने अपने साइन किए हैं। बताया जा रहा है कि अब बरेली का आयकर विभाग भी उन बिल्डरों के बारे में छानबीन करेगा, जिनमें इस छापे में नाम सामने आए हैं।

ये भी पढ़ें-बरेली: बैंक कर्मचारियों ने हड़प लिया दो महिलाओं को मिला चेक, जिलाधिकारी से शिकायत

ताजा समाचार

बलिया में भीषण सड़क हादसा: हाइवे पर खड़े ट्रक में घुसी पिकअप, एक छात्र की मौत, कई घायल
IPS Transfer: दो आईपीएस अधिकारियों का हुआ तबादला, हटाए गए गाजियाबाद के DCP विवेक चंद्र यादव
प्रयागराज: चप्पल, पर्स छोड़कर नए पुल से युवती ने लगाई छलांग, खोजबीन में जुटी पुलिस
APJ Abdul Kalam की पुण्यतिथि आज: CM योगी ने दी विनम्र श्रद्धांजलि, कहा- कीर्तिमानों के लिए हमेशा याद किए जाएंगे डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम
पीलीभीत: लेखपाल साहब ने लगाई ये कैसी रिपोर्ट! शुरू होते ही रुक गया एमआरएफ सेंटर का निर्माण.., पहले कहां थे जिम्मेदार
बाराबंकी: डीजल चोरों और पुलिस के बीच हुई मुठभेड़, एक बदमाश के पैर में लगी गोली, चार गिरफ्तार