बाराबंकी: स्कैनर देगा हीटवेव और उससे बचाव की जानकारी

बाराबंकी: स्कैनर देगा हीटवेव और उससे बचाव की जानकारी

श्रीनिवास त्रिपाठी/ बाराबंकी, अमृत विचार। आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण की तरफ से एक ऐसा स्कैनर डेवलप किया गया है। जिसे स्कैन करते ही कोई भी घर बैठे हीटवेव को लेकर सारी जानकारी ले सकता है। दरअसल भीषण गर्मी और लू के चलते हर साल तमाम मौतें होती आई हैं। अत्यधिक गर्मी और लू की वजह से लोग बीमार होकर अस्पतालों की ओर इलाज कराने का रूख करते हैं। 

इस तरह की समस्याओं से बचाव के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह स्कैनर डेवलप किया है। जिसे स्कैनर करते ही आपको एक पीडीएफ मिलेगी। जिसमें लू और भीषण गर्मी से बचाव के साथ ही हीटवेव का पूर्वानुमान भी मिल सकेगा।

इस स्कैनर की मदद से आप हीटवेव से अपना बचाव आसानी से कर सकते हैं। स्कैनर के जरिये भीषण गर्मी और लू से बचाव के तरीके, हीट इग्जरशन के लक्षण, प्रथमिक उपचार, सहित बचाव के तमाम तरीके बताए जाते है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की तरफ से डेवलप किया गया स्केनर हीटवेव के पूर्वानुमान से लेकर उसके बचाव के तरीकों को बताता है और पहले ही लोगों को सावधान करने में अहम भूमिका निभा सकता है।

स्कैनर करेगा बचाव

जिला आपदा विशेषज्ञ प्राची उमराव ने बताया कि लू व भीषण गर्मी की वजह से होने वाली मौतों को रोकने में यह स्कैनर मील का पत्थर साबित होगा। भीषण गर्मी जानलेवा हो सकती है। उन्होंने आम जनता से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक लोगों तक यह स्कैनर पहुंचाएं। जिससे लू और भीषण गर्मी से होने वाली मौतों या बीमारियों से लोगों को बचाया जा सके।

यह भी पढ़ें:-एल्विश यादव समेत आठ के खिलाफ नोएडा पुलिस ने दाखिल की 1200 पन्नौ की चार्जशीट