Kanpur News: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण शुरू; पहले दिन अनुपस्थित रहे इतने कर्मी

Kanpur News: लोकसभा चुनाव के लिए मतदान कार्मिकों का प्रशिक्षण शुरू; पहले दिन अनुपस्थित रहे इतने कर्मी

कानपुर, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव के लिए सोमवार को मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण राजकीय पॉलिटेक्निक में शुरू हुआ। मास्टर ट्रेनरों ने कर्मिकों को मतदान व मतगणना की जानकारी दी। दो पाली में पहले दिन एक-एक हजार कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। इनमें 179 कार्मिक अनुपस्थित रहे। सहायक ईवीएम प्रभारी अधिकारी वेद प्रकाश दीक्षित ने बताया कि दो पाली में यह प्रशिक्षण शिविर चलाया जा रहा है। 

पहली पाली सुबह दस से एक बजे तक और दूसरी दोपहर बाद दो बजे से पांच बजे तक चल रही है। पॉलिटेक्निक में 25 कमरों में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण के लिए 55 ईवीएम मशीन मंगवाई गई हैं। प्रत्येक कमरे में तीन मास्टर ट्रेनर लगाए है। प्रशिक्षण में कुल 75 मास्टर ट्रेनर लगे हैं। हर पाली के प्रशिक्षण में दो घंटे का लेक्चर और एक घंटे मशीनों से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस दौरान पोलिंग बूथ ऐसा माहौल बनाकर 50 वोट डाले जाते हैं। 

प्रभारी अधिकारी कार्मिक-प्रशिक्षण सुधीर कुमार ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन के लिए मतदान व मतगणना संबंधी प्रथम प्रशिक्षण राजकीय पॉलीटेक्निक में 12 अप्रैल तक चलेगा। पहले चरण के प्रशिक्षण में कुल 9152 कार्मिको को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पीठासीन अधिकारी (पीओ) और मतदान अधिकारी प्रथम (पीओ-वन) कार्मिकों का दो पालियों में प्रशिक्षण चल रहा है। 4176-4176 कार्मिको की दो टुकड़ी बनाई गई है। 

13 अप्रैल का दिन रिजर्व में रखा गया है। इस दिन उन कार्मिको को प्रशिक्षण दिया जाएगा जो गैरहाजिर रहेंगे। सोमवार को प्रशिक्षण में प्रथम पाली में 97 कार्मिक व द्वितीय पाली में 82 कार्मिक अनुपस्थित रहे। इस प्रकार कुल 2000 कार्मिकों के सापेक्ष कुल 179 कार्मिक अनुपस्थित रहे। अनुपस्थित कार्मिको के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये गये।

यह भी पढ़ें- Kanpur: विपक्षी दल लामबंद, मजबूत करेंगे चुनावी रण; कांग्रेस, सपा, आप और वामदलों के सदस्य बैठक में होंगे शामिल