स्विच ऑफ फोन होने पर भी लोकेशन का लगा सकेंगे पता, Google लाया ये नया Device

स्विच ऑफ फोन होने पर भी लोकेशन का लगा सकेंगे पता,  Google लाया ये नया Device

Find My Device: देखा जाता है कि अक्सर मोबाईल चोरी या गुम हो जानें पर लोग हताश और निराश हो जाते हैं। यद‍ि किसी का फोन चोरी हो जाए तो सबसे पहले चोर फोन को स्‍व‍िच ऑफ करता है। ऐसे में गूगल एक बड़ा अपडेट लेकर आया है, जिससे हम स्विच ऑफ फोन की लोकेशन आसानी से जान पाएंगे और फोन को ढूंढना में सहूलियत मिल सकती है। इस बीच Google ने अपग्रेड Find My Device नेटवर्क को रोलआउट करना शुरू कर दिया है। 

यह फीचर फिलहाल दो देशों में है जारी
यह फीचर नया कैपिबिलिटी के साथ आया है, जिससे ऑफलाइन या स्विच ऑफ फोन को भी आसानी से सर्च किया जा सकेगा। अभी इस फीचर को अमेरिकी और कनाडा में जारी किया है। कंपनी का कहना है कि जल्द ही दुनिया के अन्य देशों में पेश किया जाएगा।

बता दें कि गूगल (Google) ने इसका ऐलान पिछले साल मई 2023 में ही किया था, लेकिन अब आखिरकार गूगल ने अपने इस खास फीचर को एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए उपलब्ध करा दिया है। इस अपडेट का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था। खास बात यह है कि यह चोरी या खोए हुए डिवाइस को ऑफलाइन मोड में भी लोकेट कर लेता है। 

गुम या चोरी स्मार्टफोन को खोजने में मदद 
फाइंड माई डिवाइस (Find My Device) का क्राउडसोर्स्ड नेटवर्क पर काम करता है। यह नेटवर्क गुम या चोरी वाले स्मार्टफोन को खोजने में मदद करता है। गूगल का फाइंड माई डिवाइस ठीक  Apple के फाइंड माई नेटवर्क की तरह है। यह अपग्रेडेड फाइंड माई डिवाइस एंड्रॉइड 9 या इसके ऊपर के संस्करण पर काम करेगा।

ऑफलाइन भी करेगा काम 
नया फाइंड माई डिवाइस नेटवर्क यूजर्स के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। यह लेटेस्ट अपग्रेड मोबाइल और टैबलेट को ऑफालाइन होने के बाद भी खोजने में मदद करेगा। जिसके बाद यूजर्स ऑफलाइन मोबाइल को रिंग बजा सकेंगे और गूगल मैप्स पर उसकी लोकेशन भी देख सकेंगे। 

इंटरनेट कनेक्टिविटी का बड़ा महत्व
पुराने फाइंड माई डिवाइस सर्विस के लिए इंटरनेट की जरूरत पड़ती थी। अब मोबाइल या टैबलेट गुम हो जाता है और उसमें इंटरनेट कनेक्टविटी है तो वह डिवाइस की लोकेशन और उसमें रिंग कर देगा। अगर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है, तो ये फीचर काम नहीं करेगा।  

स्विच ऑफ फोन की भी लोकेशन का पता
रिपोर्ट के मुताबिक, नया फाइंड माय डिवाइस मोबाइल के स्विच ऑफ होने के बाद भी उसकी लोकेशन खोजने में मदद करेगा। अभी यह फीचर Pixel 8 और Pixel 8 Pro को मिलेगी।  

ये भी पढ़ें- एलेक्सा ने मासूम बच्ची की बंदर से बचाई जान, बस ये ट्रिक का किया इस्तेमाल...जानकर हो जाएंगे हैरान

ताजा समाचार

Kanpur Dehat: पुलिस मुठभेड़ में इनामी गोतस्कर साथी समेत गिरफ्तार, तीसरा भागने में रहा कामयाब
'राजस्थान में बाल विवाह होने पर सरपंच और पंच को ठहराया जाएगा जिम्मेदार', HC का सरकार को आदेश
रायबरेली से दिनेश प्रताप सिंह को BJP ने बनाया प्रत्याशी, कैसरगंज से बृजभूषण सिंह के बेटे करण लड़ेंगे चुनाव 
ब्रजभूषण सिंह को झटका, बेटे करण को भाजपा ने कैसरगंज से दिया टिकट पर, कल करेंगे नामांकन
छत्तीसगढ़: बीजापुर में नक्सलियों ने दो सगे भाइयों को अगवा करके की हत्या
Fatehpur: एक बाइक में तीन नहीं सवार थे चार दोस्त...हादसे में दो की चली गई जान, दो जिंदगी और मौत से जूझ रहे