Kanpur: ट्रैफिक सिपाहियों को मिले AC हेलमेट; गर्मी से दिलाएंगे राहत, चार्ज करने से 8 घंटे तक मिलेगी ठंडक, इतने रुपये कीमत

हार्ड शील्ड युक्त गॉग्ल्स से मिलेगी आंखों को राहत, हैदराबाद की कंपनी ने तैयार किए हेलमेट

Kanpur: ट्रैफिक सिपाहियों को मिले AC हेलमेट; गर्मी से दिलाएंगे राहत, चार्ज करने से 8 घंटे तक मिलेगी ठंडक, इतने रुपये कीमत

कानपुर, अमृत विचार। आठ से 10 घंटों तक कड़ी धूप में खड़े होकर यातायात का संचालन करने वाले ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को अब गर्मी से राहत मिलने वाली है। शनिवार को डीसीपी ट्रैफिक ने सात ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को एसी हेलमेट सौंपे, जो उनको कड़ी धूप में एसी जैसी ठंडक प्रदान करेंगे। साथ ही हेलमेट में लैस हार्ड प्लास्टिक शील्ड युक्त गॉग्ल्स उनकी आंखों को धूप से राहत देगी। 

मार्च का महीना शुरू के बाद से ही सूरज के तेवर दिन प्रतिदिन लगातार तल्ख होते जा रहे है। तेजी से बढ़ रहे तापमान में आठ से 10 घंटे तक चौराहों पर खड़े होकर यातायात का संचालन करने में ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को भारी मशक्कत का सामना करना पड़ता है। 

ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए शनिवार को टाटमिल चौराहे पर सात पुलिसकर्मियों को एसी हेलमेट दिए गए। इस हेलमेट को लगाने से कड़ी धूप में सिर में ठंडक महसूस होगी और आंखों को भी राहत मिलेगी। डीसीपी ट्रैफिक आरती सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी से ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को राहत दिलाने के लिए यह कदम उठाया गया है। 

इसके लिए ट्रैफिक पुलिस ने हैदराबाद की जेयूबीएल कंपनी से ट्रायल के रूप में सात हेलमेट लिए है, जिनमें प्रत्येक हेलमेट की कीमत 12 हजार रुपये है। अभी ट्रायल के रूप में चौराहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मियों को हेलमेट दिए गए है। अच्छे परिणाम आने पर सभी प्रमुख चौराहों पर तैनात पुलिसकर्मियों को हेलमेट दिए जाएंगे।  

एक बार चार्ज करने से आठ घंटे देगा ठंडक

डीसीपी ट्रैफिक ने बताया कि यह हेलमेट विशेष तकनीकी से तैयार किए गए है। जिनसे धूप में खड़े रहने पर सिर में ठंडक का अहसास होता रहेगा। हेलमेट को एक बार चार्ज करने से करीब आठ घंटे तक यह काम करेगा। चार्जिंग कम होने पर हेलमेट ब्लिंग करने लगेगा, जिससे बैटरी के कम होने की जानकारी होगी। साथ ही हेलमेट में हार्ड प्लास्टिक शील्ड युक्त गॉगल्स भी लगे हुए है। जिससे पुलिसकर्मियों की आंखों का धूप से बचाव होगा।

यह भी पढ़ें- Kanpur: साइबर ठगों ने ऑनलाइन कंपनी में निवेश कर भारी मुनाफा कमाने का दिया झांसा; फिर ऐंठे इतने लाख रुपये