Etawah: लायन सफारी में उम्रदराज शेरों के भी होंगे दीदार; पर्यटकों को जेसिका, हीर और गीगों से दोस्ती करने का मिलेगा मौका

Etawah: लायन सफारी में उम्रदराज शेरों के भी होंगे दीदार; पर्यटकों को जेसिका, हीर और गीगों से दोस्ती करने का मिलेगा मौका

इटावा, अमृत विचार। इटावा सफारी पार्क की लायन सफारी में अब पर्यटकों को उम्रदराज शेरों के दीदार कराने की तैयारी चल रही है। इसके लिए तीन और शेरों जेसिका, हीर और गीगों के दीदार भी सफारी के पर्यटकों को कराए जाएंगे। अभी पांच शेरों के दीदार कराए जा रहे हैं। अब इन तीन उम्रदराज शेरों के दीदार भी कराए जाएंगे। इनमें जेसिका ने सफारी में आठ  शावकों को जन्म दिया है।  

सफारी में जेसिका के बच्चे शिम्बा, सुल्तान, भरत, रूपा, सोना, गार्गी एवं नीरजा अब दूसरी पीढ़ी को बढ़ाने के लिए तैयार हैं। हीर एवं गीगो से कोई भी शावक इटावा सफारी पार्क में उत्पन्न नहीं हो सका है परंतु यहां के खुशनुमा वातावरण में ये अपना स्वस्थ जीवन यापन कर रहे हैं। इन तीनों उम्रदराज शेरों का भी बहुत जल्द पर्यटक लॉयन सफारी में दीदार कर सकेंगे। इसके लिए पार्क प्रशासन द्वारा तैयारी की जा रही है।

इटावा सफारी पार्क में वर्तमान में कुल 15 बब्बर शेर है, जिनमें सात नर व आठ मादा है। इन शेरों में हीर नामक शेरनी सबसे उम्रदराज है। जिसकी उम्र लगभग 16 वर्ष है जबकि गीगो नामक बब्बर शेर एवं जेसिका नाम की शेरनी की उम्र लगभग 15 वर्ष है। इन तीनों शेरों में वृद्धावस्था के लक्षण परिलक्षित होने लगे हैं परन्तु इटावा सफारी पार्क के पशु चिकित्सकों द्वारा इन तीनों शेरों को विटामिन एवं अन्य जरुरी  अनुपूरक दवाएं समय-समय पर दिये जा रहे है जिससे इनके बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम किया जा सके।

14 से 16 साल का होता है जीवनकाल

बब्बर शेरों का अपने प्राकृतवास में जीवनकाल औसतन 14 से 16 वर्ष का होता है जबकि प्राणी उद्यान, सफारी में इनकी आयु 20 वर्ष तक हो सकती है। नर शेरों की अपेक्षा मादा शेरों की औसत आयु कम होती है। इंसानों की तरह बब्बर शेरों में भी बढ़ती उम्र के साथ वृद्धावस्था के लक्षण दिखने लगते है। बब्बर शेरों में 12-13 साल की उम्र के बाद प्रकट होने वाले लक्षणों में कैनाइन दांतों में पीलापन बढ़ना, आंखों से चमक का कम होना, त्वचा में ढीलापन, निचले होंठो में लटकाव एवं स्फूर्ति में कमी आना शामिल है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सीएस क्षेत्र से जुड़े स्टार्टअप भी शहर से होंगे शुरू; भारतीय कंपनी सचिव संस्थान के छात्र-छात्राओं ने IIT में समझीं बारीकियां

 

ताजा समाचार

Farrukhabad: आसमान से बरस रही आग, पारा पहुंचा 42 डिग्री के पार, डॉक्टर बोले- भीषण गर्मी साथ लाती बीमारियां, ऐसे करें बचाव...
निर्मला सीतारमण का आरोप, झारखंड बड़े पैमाने पर पलायन, अराजकता और भ्रष्टाचार का दंश झेल रहा
रूस ने कहा- भारत के चुनाव में रुकावट डाल रहा अमेरिका, पन्नू की हत्या मामले में भी लगाए बड़े आरोप 
बरेली: चुनाव में ड्यूटी के दौरान गैरहाजिर रहा सिपाही, रिपोर्ट दर्ज
जनसभा को संबोधित करने पहुंचे अखिलेश यादव ने कहा - भाजपा की सरकार आई तो हमारी सुरक्षा में लगी पुलिस भी बनेगी अग्निवीर
CM योगी ने विपक्ष पर साधा निशाना, बोले-सैम पित्रोदा के बयान पर देश से माफी मांगे कांग्रेस