शाहजहांपुर: चुनाव ड्यूटी का सफर उत्तराखंड में हुआ खतरनाक, चालक की सूझबूझ से बची खुटार के 37 होमगार्डों की जान

शाहजहांपुर: चुनाव ड्यूटी का सफर उत्तराखंड में हुआ खतरनाक, चालक की सूझबूझ से बची खुटार के 37 होमगार्डों की जान

खुटार/शाहजहांपुर, अमृत विचार। खुटार से उत्तराखंड में चुनाव ड्यूटी पर गए होमगार्डों के लिए कोटद्वार से पौड़ी गढ़वाल का सफर खतरनाक साबित हो गया। पहाड़ा पर चढ़ाई के दौरान अचानक बस के ब्रेक फेल हो गए। चालक की सूझबूझ से बस में सवार 37 होमगार्ड बाल-बाल बच गए। ब्रेक फेल होने पर बैक हो रही बस के स्टेयरिंग को चालक ने कवर करते हुए बस के पिछले हिस्से को पहाड़ के ऊंचे हिस्से से टकरा दिया। जिससे बस 500 मीटर गहरी खाई में जाने से बच गई। इस घटना में बस का पिछला हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया और सात होमगार्ड घायल हो गए। जिनमें तीन की हालत गंभीर बताई गई है।      

लोकसभा चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए खुटार से 50 होमगार्ड उत्तराखंड चुनाव ड्यूटी के लिए गए हुए हैं। जिसमें 14 अप्रैल को जिला मुख्यालय में एक बस में 37 होमगार्ड उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल को रवाना हुए। कोटद्वार में रात विश्राम के बाद सुबह नौ बजे होमगार्डों को लेकर बस पौड़ी गढ़वाल के लिए रवाना हुई। बस करीब 40 किलोमीटर का सफर तय कर ढूढवा के पास पहुंची, जहां पहाड़ पर चढ़ाई के दौरान चालक ने बस में ब्रेक लिया।

इसी बीच ब्रेक ऑयल का प्रेशर पाइप फट गया और बस आगे जाने के बजाय पीछे लुढ़कने लगी। इससे बस में सवार होमगार्डो में चीख-पुकार मचने लगी। चालक ने सूझबूझ के काम लेते हुए बस को बैक करते हुए पहाड़ में बस की पिछली साइड लगा दी। जिससे बस में सवार सभी होमगार्ड मौत के गाल में समाने से बच गए। 

होमगार्ड पीसी मायाराम मिश्र ने बताया कि जिस जगह यह घटना हुई वहां से 500 फिट नीचे गहराई थी, यदि चालक सूझबूझ से काम ना लेता तो बस में सवार किसी की भी जान नहीं बच पाती। मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने एंबुलेंस से घायलों को कोटद्वार अस्पताल में भर्ती कराया। जहां चार की हालत गंभीर बताई गई है। जबकि अन्य घायलों को मरहम पट्टी कर छुट्टी दे दी गई। वहीं, स्थानीय प्रशासन द्वारा मौके पर दूसरी बस बुलाई गई जिसमें सभी होमगार्ड जवानों को सवार कर पौड़ी गढ़वाल को रवाना किया गया।

इन लोगों को आईं चोटें
बस की पिछली साइड पहाड़ में लगने पर पीछे बैठे 50 वर्षीय होमगार्ड रामकुमार गुप्ता निवासी ईटौआ, 52 वर्षीय कृष्ण कुमार अवस्थी निवासी चांदपुर, 58 वर्षीय श्याम बिहारी निवासी नवदिया ओरीलाल गंभीर रूप से घायल हो गए। जबकि 55 वर्षीय पीसी मायाराम मिश्र  निवासी दिलीपपुर, 50 वर्षीय पीसी अनंत राम मिश्र निवासी मोहल्ला नारायणपुर खुटार, होमगार्ड जवान 48 वर्षीय विमलेश त्रिवेदी निवासी खुटार, 40 वर्षीय दिवाकर निवासी मुरादपुर व 28 वर्षीय दुर्गेश शुक्ला निवासी रजमना को भी चोटें आई।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: कच्ची शराब बना रही महिला को पुलिस ने पकड़ा, 40 लीटर शराब बरामद...100 लीटर लहन किया नष्ट