Unnao: नवरात्रि के अंतिम दिन जगह-जगह हुआ कन्याभोज; मां के दर्शन को लगी रही भारी भीड़

Unnao: नवरात्रि के अंतिम दिन जगह-जगह हुआ कन्याभोज; मां के दर्शन को लगी रही भारी भीड़

उन्नाव, अमृत विचार। नवरात्र के नौवें दिन बुधवार को मंदिरों में माता के दर्शन एवं पूजा को लेकर आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। जनपद के विभिन्न देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ देखने को मिल रही थी। भक्तों ने माता के नौवें रूप सिद्धिदात्री की विशेष पूजा एवं अर्चना की। भीड़ की स्थिति ऐसी रही कि मां की एक झलक पाने के लिये भक्तों को लाइन में लगकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। यह सिलसिला सुबह पांच बजे से शुरू होकर दोपहर तक चलता रहा। 

 

बता दें नवरात्र के अंतिम दिन भक्तों ने देवी मंदिरों में दर्शन कर विधि विधान से पूजा अर्चना की। कुसुंभी स्थित कुशहरी देवी मंदिर, उन्नाव शहर स्थित कल्याणी मंदिर, बड़ा दुर्गा मंदिर, गंगाघाट स्थित प्राचीन दुर्गा मंदिर समेत जनपद के विभिन्न देवी मंदिरों में सुबह से ही खासी भीड़ रही। इन मंदिरों में मेला जैसा नजारा रहा। मंदिरों में माता की विशेष पूजा के साथ-साथ कन्याओं को मिष्ठान व भोजन कराया गया। 

इस दौरान आस्था के कई रूप देखने को मिले। किसी ने मां के समक्ष माथा टेका, तो किसी ने माता को चुनरी चढ़ायी। कुछ लोग मां के चरण स्पर्श के लिये बेचैन दिखे, तो कई नारियल फोड़कर खुश हुये। सभी देवी स्थलों पर पूजा कमेटी के सदस्यों और पुलिस की देखरेख में श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर पूजा-अर्चना की। मंदिर में दुर्गा सप्तसती, मधुर मंत्र, दुर्गा चालीसा के पाठ व भक्तिमय गीतों, घंटियों की मधुर धुन पर श्रद्धालु भावविभोर रहे। माता की जयकारे से माहौल भक्तिमय रहा।

गायत्री मंदिर में हुये अनुष्ठान

बुधवार को गंगाघाट अंतर्गत बालूघाट स्थित शक्तिपीठ में गायत्री महायज्ञ का आयोजन हुआ। जिसमें आचार्यों ने विधि विधान से हवनकुंड में आहूतियां डलवाई। इस बीच मंदिर में यज्ञोपवीत, दीक्षा संस्कार, मुंडन संस्कार आदि अनुष्ठान कराये गये। जिसके बाद विशाल भंडारे का आयोजन हुआ।

यह भी पढ़ें- Kanpur Molestation: कलयुगी शिक्षक: कोचिंग संचालक ने छात्रा से की छेड़छाड़, पुलिस ने भेजा जेल