गोंडा: जिला और तहसील मुख्यालय पर होगी क्रेश की व्यवस्था, महिला कर्मचारियों के बच्चों की देखभाल करेगा प्रशासन

19 और 20 मई के लिए की गई विशेष व्यवस्था, बच्चों के लिए रात में रुकने का भी होगा इंतजाम

गोंडा: जिला और तहसील मुख्यालय पर होगी क्रेश की व्यवस्था, महिला कर्मचारियों के बच्चों की देखभाल करेगा प्रशासन

गोंडा, अमृत विचार। लोकसभा निर्वाचन में ड्यूटी कर रही महिला कर्मचारियों के लिए प्रशासन ने इस बार क्रेश की व्यवस्था की है। इसमें ड्यूटी पर लगी महिला कर्मचारियों के बच्चों की देखभाल की जाएगी। इसकी जिम्मेदारी स्वयं प्रशासन उठाएगा। पालना घर जिला और तहसील मुख्यालयों पर स्थापित किया जाएगा। 

जिले में चुनाव पांचवे चरण में है और 19 मई को पोलिंग पार्टियों की रवानगी होगी और 20 मई को मतदान कराया जाएगा। इस दौरान जिन महिला कर्मचारियों की ड्यूटी लगी है उनके छोटे बच्चों को संभालने व देखभाल करने का कार्य होगा।

डीएम नेहा शर्मा ने बताया कि जनपद में आगामी 20 मई को लोक सभा के लिए मतदान सम्पन्न होना है। इस दौरान 15 हजार से ज्यादा कर्मचारी मतदान कराने की जिम्मेदारी संभालेंगे। समस्त पोलिंग पार्टी अपने अपने बूथ पर 19 मई को पहुंच जाएंगी तथा मतदान के उपरान्त 20 मई को सांयकाल/रात्रि में मुख्यालय वापस पहुंचेंगी। पोलिंग पार्टी में कई ऐसी महिला कर्मचारी भी सम्मिलित हैं जिनके बच्चे छोटे हैं। 

निर्वाचन ड्यूटी के दौरान उनके बच्चों की देखरेख के लिए जनपद मुख्यालय तथा तहसील मुख्यालय पर 19 और 20 मई के लिए पालन घर स्थापित करने का निर्णय लिया गया। इन क्रेश में छोटे बच्चों को रखने, उनकी देखभाल से लेकर खानपान से संबंधित सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी। क्रेश को ऐसी जगह पर स्थापित कराया जाएगा, जहां पेयजल, विद्युत, प्रसाधन आदि संबंधित मूलभूत सुविधाएं अच्छी स्थिति में हों। 

प्राइवेट स्कूल को इसमें शामिल किया जा सकता है। यहां एक चतुर्थी श्रेणी महिला कर्मचारी के साथ आंगनबाड़ी सहायिकाओं की तैनाती की जाएगा। उन्होंने बताया कि बाल विकास विभाग के सुपरवाइजर्स एवं बेसिक शिक्षा विभाग से निर्वाचन दायित्व से मुक्त महिला टीचर्स इसकी देखरेख करेंगी। जिलाधिकारी ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी और जिला कार्यक्रम अधिकारी को इस संबंध में व्यवस्था सुनिश्चित कर तीन दिन में रिपोर्ट देने के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:-साथ जी न सके तो क्या...मरना ही कबूल, बाराबंकी में ट्रेन के आगे कूदकर प्रेमी युगल ने दी जान, इस वजह से था जुदाई का डर

ताजा समाचार

लखनऊ: डालीगंज रेलवे स्टेशन के पास ट्रांसफार्मर में लगी आग, किसी के हताहत होने की सूचना नहीं 
घर घर जाकर मतदाताओं को पर्ची वितरित कर रहीं बीएलओ...कुंदरकी व बिलारी में 7 मई को लोस मतदान
अनुराग ठाकुर का आरोप- प्रचार के लिए भ्रम और ‘डीपफेक’ समेत सभी हथकंडे अपना रही है कांग्रेस
मथुरा: इंदिरा गांधी भी थीं शिवलाल चतुर्वेदी की प्रतिभा की कायल, तीन बार किया था सम्मानित 
प्रतापगढ़ में बड़ा हादसा: तालाब में डूबने से दो बच्चों की मौत, परिजनों में कोहराम
नाबालिग से जिस्म फरोशी कराने में दिल्ली के कोठा संचालक दंपति गिरफ्तार, 50 हजार में किया था सौदा