पीलीभीत: पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले रहेंगे अतिसंवेदनशील बूथ, 24 घंटे चालू रहेगा कंट्रोल रूम का नंबर

पीलीभीत: पैरामिलिट्री फोर्स के हवाले रहेंगे अतिसंवेदनशील बूथ, 24 घंटे चालू रहेगा कंट्रोल रूम का नंबर

पीलीभीत,अमृत विचार। शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं। मतदान के दौरान किसी तरह का माहौल खराब करने की कोशिश की तो फोर्स सख्ती से निपटेगा। इसके लिए पुलिस के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स को भी कमान सौंपी गई है। आठ हजार से अधिक सुरक्षाकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मणिपुर,बलिया,प्रयागराज समेत कई जिलों की पुलिस मुस्तैद रहेगी।

जिले में आज शुक्रवार को पीलीभीत लोकसभा सीट के लिए मतदान होगा। प्रशासन की ओर से  958 मतदान केंद्र और 1521 मतदेय स्थल बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में 261 क्रिटिकल मतदान केंद्र चिन्हित किए गए हैं। यहां की सुरक्षा व्यवस्था पुलिस के साथ अर्द्धसैनिक बल संभालेगा। अफसरों की कोशिश है कि कोई भी सूचना मिलने तत्काल मौके पर पहुंचा जा सके। इसके अलावा सुरक्षा के खास इंतजामात किए गए हैं। 

अबकी बार लोकसभा चुनाव में 27 कंपनी पैरामिलिट्री फोर्स के अलावा चार कंपनी पीएसी समेत आठ हजार हजार पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाई गई है। जिले से लगभग 2000 पुलिसकर्मियों को भी ड्यूटी में लगाया है। जिले को 14 जोन और 102 सेक्टरों में बांटकर मजिस्ट्रेट और पुलिस अफसर तैनात किए गए हैं। जो अपने-अपने क्षेत्र में पड़ने वाले मतदान केंद्रों का लगातार भ्रमण करते रहेंगे। 

इसके अलावा 60 कलस्टर मोबाइल भी बनाई गई है, जो सूचना मिलने पर तत्काल मौके पर पहुंच जाएंगी। मतदान सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले में लगभग 800 खुराफातियों को रेड कार्ड भी जारी किए जा चुके हैं। इसके अलावा 12450 व्यक्तियों को भारी मुचलके से पाबंद भी किया जा चुका है। सूचना देने के लिए पुलिस की ओर से कंट्रोल रूम स्थापित किए गए हैं। जहां पुलिस कर्मियों की 24 घंटे ड्यूटी रहेगी। गुरुवार को पोलिंग पार्टी रवाना होने के बाद प्रशासनिक अफसरों और पर्यवेक्षक समेत अन्य अफसरों ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओं को दुरुस्त कराया।

मतदान केंद्र पर मोबाइल का प्रयोग रहेगा प्रतिबंधित
मतदाता अपना मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में नहीं ले जा सकेंगे। भारत निर्वाचन आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि मतदान के दिन कोई भी मतदाता मोबाइल लेकर मतदान केंद्र में प्रवेश न कर सके। इसके लिए सभी पोलिंग बूथों पर सख्त निगरानी होगी। मतदान केंद्र पर मोबाइल पकड़े जाने पर सुरक्षाकर्मी उसे जब्त कर लेंगे। इसीलिए असुविधा से बचने के लिए बेहतर है कि मतदान केंद्र पर मोबाइल लेकर जाएं ही नहीं।

मतदान को लेकर पुलिस की यह है तैयारियां
25 कंपनी पैरामिलिट्री
04 कंपनी पीएसी
108 इंस्पेक्टर
2333 कांस्टेबल
2489 होमगार्ड
16 थाना मोबाइल
16 पैरामिलिट्री मोबाइल
60 कलस्टर मोबाइल
14 जोन
102 सेक्टर

निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सख्त इंतजाम किए गए हैं। मतदान केंद्र के आसपास किसी भी प्रकार की अराजकता या भारत निर्वाचन आयोग के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी। - विक्रम दाहिया, एएसपी

ये भी पढे़ं- पीलीभीत: मंडी से शुरू हुई पोलिंग पार्टियों की रवानगी, सुरक्षा चाक-चौबंद