बाराबंकी: 50 की जगह पॉर्किंग के लिए 300 रुपये वसूलने का आरोप

पीलीभीत से आए जायरीन ने पुलिस से की शिकायत, एसडीएम ने जांच कर कार्रवाई की कही बात

बाराबंकी: 50 की जगह पॉर्किंग के लिए 300 रुपये वसूलने का आरोप

देवा/ बाराबंकी, अमृत विचार। कस्बा देवा स्थित पार्किंग स्टैंड पर 50 रूपये के बदले 1100 रूपये वसूली का मामला अभी थमा नहीं था कि एक और अवैध वसूली का मामला प्रकाश में आया है। स्टैंड पर तैनात नगर पंचायत देवा के कर्मचारियों ने गैर जनपद से आए श्रद्धालुओं से 50 रुपये के बजाय 300 रूपये वसूल लिए। हालांकि पार्किंग स्थल पर रात्रि शुल्क 300 रूपये का एक नोटिस भी चस्पा की गई है, लेकिन इस नोटिस पर किसी की सरकारी मुहर या साइन नहीं है। इसकी शिकायत पीड़ित ने देवा पुलिस से की है, पुलिस मामले की जांच करने की बात कह रही है। वहीं एसडीएम सदर ने भी पूरे मामले की जांच की बात कही है।

कस्बा देवा स्थित मोटर साइकिल और कार पार्किंग का ठेका बीते 31 मार्च को समाप्त हो गया था। आचार संहिता लग जाने के कारण दोबारा इस ठेके की नीलामी नहीं हो सकी और नगर पंचायत प्रशासन ने एक अप्रैल से यह पार्किंग स्थल पर नगर पंचायत के नियमित व आउटसोर्सिंग कर्मचारियों से वसूली करवा दी। तभी से पार्किंग स्टैंड पर अवैध वसूली के मामले आए दिन प्रकाश में आते रहे बताते है कि शनिवार की रात एक गाड़ी से एक श्रद्धालु परिवार पीलीभीत से कस्बा देवा स्थित सूफी संत हाजी वारिस अली शाह की दरगाह पर जियारत करने के लिए आया था। सुबह उससे वाहन पार्किंग के नाम पर जबरन 300 रूपये वसूले गए। जबकि पार्किंग का शुल्क 50 रूपये प्रति दिन का है। जब उसने इसका विरोध किया तो वहां पर कर्मचारी झगड़े पर आमादा हो गए। जिससे नाराज श्रद्धालु परिवार ने इसकी शिकायत देवा पुलिस से की है।

3 - 2024-04-23T092401.270

इस संबंध में इंस्पेक्टर अनिल पांडे ने बताया कि शिकायत मिली है पूरे मामले की जांच की जा रही है। वहीं नगर पंचायत अध्यक्ष मोहम्मद हारुन ने बताया कि  रात्रि का पार्किंग शुल्क 300 रूपये किए जाने की जानकारी नहीं है न इस संबंध में अधिशासी अधिकारी ने मुझसे कोई बात की है। रेट किसके आदेश पर बढ़ाया गया है। इस संबंध में एसडीएम से बात करके ही जानकारी हो पाएगी। वहीं जब इस मामले को लेकर नगर पंचायत देवा की ईओ मोहिनी केसरवानी से बात करने की कोशिश की गई, तो उनका फोन नहीं उठा।

देवा पार्किंग स्टैंड को लेकर लगातार अवैध वसूली की शिकायतें मिल रही हैं। रविवार को भी ऐसा ही एक मामला फिर सामने आया है। मामले में पुलिस और नगर पंचायत देवा के कर्मचारियों को लगाया गया है। पार्किंग स्थल पर रेट बोर्ड लगाने के निर्देश दिये गये हैं। उसके बाद भी अगर किसी तरह की अवैध वसूली की शिकायत सामने आई, तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
--विजय कुमार त्रिवेदी, एसडीएम, सदर।

ये भी पढ़ें -बरेली: मंडल कोआर्डिटेनटर और जिलाध्यक्ष के निष्कासन के बाद बसपा की नई टीम का गठन