रोबोट को आग बुझाते देख रह जाएंगे हैरान, यूपी सरकार जल्द शुरू कर रही व्यवस्था, जानिए क्या है खासियत...

रोबोट को आग बुझाते देख रह जाएंगे हैरान, यूपी सरकार जल्द शुरू कर रही व्यवस्था, जानिए क्या है खासियत...

अमृत विचार, लखनऊ: होटल में वेटर से लेकर तमाम सार्वजनिक जगहों पर रोबोट को इंसानों की तरह काम करते देखा गया है। लेकिन यह आधुनिक तकनीकि अभी तक केवल विदेशों में नजर आती है। लेकिन अब यूपी में रोबोट भीषण आग को बुझाने में उपयोगी होंगे। इसकी कवायद सरकार ने शुरू कर दी है।

आग लगने की घटना जितनी भयावह होती है उसे बुझाना उतना ही जोखिम भरा काम भी है। वो भी तब जब आग ऐसी जगह लगी हो जहां पहुंचना आसान न हो। कई बार ऐसी जगह लगी आग को बुझाने में दमकलकर्मी घायल हो जाते हैं। इन चुनौतियों से निपटने के लिए सरकार ने ऐसी जोखिम भरी आग की घटनाओं के लिए रोबोट को इस्तेमाल करने की योजना बनाई है। सोमवार को लखनऊ के हजरतगंज फायर स्टेशन में इन रोबोट का डेमो कराया गया जो काफी हद तक कारगर दिखा। मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि फिलहाल चौथे चरण की टेस्टिंग की गई है। इन रोबोट को खरीदने का प्रस्ताव मुख्यालय को भेजा जा रहा है।

WhatsApp Image 2024-04-29 at 3.47.05 PM (1)

 दम घोटू धुंए में घुसकर आग बुझाना होता है नामुमकिन

CFO ने बताया कि बेसमेंट और बहुत घनी बाजार जैसी जगहों पर लगी आग को बुझाना बेहद चुनौती भरा काम होता है। ऐसी जगह पर वेंटिलेशन न होने की वजह से जवानों को ब्रीथिंग ऑपरेटश सिस्टम (सांस लेने के लिए ऑक्सीजन) लेकर अंदर जाना पड़ता है। इससे किसी तरह अंदर पहुंच भी गए तो चारो तरह की हीट जानलेवा साबित होती है। ऐसे हालात में रोबोट को आसानी से अंदर भेजकर जल्द आग पर काबू पाया जा सकता है।

WhatsApp Image 2024-04-29 at 3.47.05 PM

थर्मल इमेजिंग और नाइट वीजन कैमरे से लैस है रोबोट

 CFO मंगेश कुमार ने बताया कि गुजरात की कंपनी स्वदेशी फायर ने इस रोबोट को बनाया है। इससे पहले फायर फाइटिंग में इस्तेमाल होने वाले ज्यादातर आधुनिक उपकरण विदेशी कंपनियों से खरीदे जाते थे। इस रोबोट मे थर्मल इमेजिंग और नाइट वीजन कैमरे लगे हैं। इससे यह आसानी से आग वाली जगह की पहचान करके अंधेरे में भी उसे बुझाने में कारगर होंगे। सेंसर को आग का पता लगते ही पानी और फोम की बौछार शुरू हो जाएगी और कम समय में आग पर काबू पाया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें: मुख्यमंत्री को खुद संभालनी पड़ी लखनऊ की ट्रैफिक व्यवस्ता, जाम के झाम में फंसे लखनऊवासी