कोच वाटर लेवल इंडिकेटर अलर्ट सिस्टम बतायेगा ट्रेन की बोगी में कितना बचा है पानी,नहीं होंगी परेशानी

ग्रीन एलईडी के साथ डिस्प्ले पर दिखेगा पानी भरने का संदेश

कोच वाटर लेवल इंडिकेटर अलर्ट सिस्टम बतायेगा ट्रेन की बोगी में कितना बचा है पानी,नहीं होंगी परेशानी

लखनऊ अमृत विचार । भीषण गर्मी और पीक सीजन शुरु होते हुये ट्रेनों में पानी की शिकायतों का सिलसिला तेजी से बढ़ने लगा है। ट्रेनों में मिलने वाली अधिकांश शिकायतें पानी को लेकर होती हैं, जिनमें 70 से 80 फीसदी कोच में पानी की कमी की होती हैं। ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे ट्रेनों में बेहतर सुविधा के लिए नई डिवाइस का इजाद किया है जो पानी की कमी को दूर करेगा ।
 
सीपीआरओ पंकज सिंह ने बताया कि इज्जतनगर मंडल के वर्कशॉप ने एक कोच वाटर लेवल इंडिकेटर कम अलर्ट सिस्टम बनाया है। यह वाटर लेवल सेंसर और माइक्रो कंट्रोलर आधारित नियंत्रण प्रणाली है। जीपीएस मॉड्यूल का उपयोग कर कोच के अंदर अलर्ट यूनिट लगाई गई है। चलती ट्रेन में टंकी में पानी भरा हुआ है, तो यूनिट में टंकी में पानी भरने का संदेश 'ग्रीन एलईडी के साथ डिस्प्ले होगा। पानी आधा होगा तो डिस्प्ले पर येलो के साथ संदेश दिखेगा।
 
इन दिनों ट्रेनों के कोच में पानी खत्म होने की यात्रियों की शिकायतें बढ़ गई हैं। ऐसे में यात्रियों की दिक्कतों को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के यांत्रिक वर्कशॉप ने एक डिवाइस तैयार की है। यह डिवाइस ट्रेन के कोच में जब पानी खत्म होने की कगार पर होगा, तभी अलर्ट जारी हो जाएगा, जिसके बाद अगले स्टापेज पर पानी की कमी दूर की जा सकेगी।