बाराबंकी: वन विभाग अपनी ही जमीन के कब्जे को लेकर था अनजान, भू माफियाओं मिट्टी पाटकर निकाल रहे थे रास्ता

बाराबंकी: वन विभाग अपनी ही जमीन के कब्जे को लेकर था अनजान, भू माफियाओं मिट्टी पाटकर निकाल रहे थे रास्ता

बाराबंकी, अमृत विचार। यह कोई पहला मामला नहीं है जब वन विभाग की जमीनों पर भू माफियाओं की नजर पड़ी हो। इससे पहले भी तमाम मामले देखने को मिले हैं जहां भूमाफियाओं द्वारा वन विभाग की जमीनों पर कब्जा करने की कोशिश की गई है। पूरा मामला लखनऊ अयोध्या हाईवे किनारे सफेदाबाद ओवर ब्रिज के करीब का है यहां पर वन विभाग की वेशकीमती जमीन पर कुछ लोगों के द्वारा प्लाटिंग की गई है। 

प्लाटिंग तक रास्ता पहुंचने के लिए भूमाफियाओं द्वारा वन विभाग की जमीन पर लगे हुए हरे भरे वृक्षों को जेसीबी से कटकर बीचों-बीच रास्ता निकाल जमीन पर कब्जा करने का प्रयास किया जा रहा है। वन विभाग पूरी तरह से मामले को लेकर अनजान बना हुआ है। वन विभाग की जमीन से रास्ता निकालने के लिए भू माफिया द्वारा वन विभाग से कोई अनुमति नहीं ली गई। यह कोई पहला मामला नहीं है जब वह पपिया की नजर वन विभाग की जमीन पर लगी हो। 

इससे पहले भी हाईवे के पास चोपड़ा चौराहे से सटे एक बड़े भूखंड पर इमारत  के निर्माण का काम चल रहा था और विभाग की जमीन को पाठ कर बीच से रास्ता निकालने की तैयारी की जा रही थी। यहां भी डंपर और ट्रैक्टर ट्राली सेट लाई गई मिट्टी के कारण वन विभाग के तमाम पेड़ रास्ते से हटा दिए गए। इतना सब कुछ हो जाने के बाद भी वन विभाग अपनी ही जमीन को बचाने में नाकाम साबित हो रहा है। 

इस वन विभाग की  मूक सहमति कहे या जिम्मेदारों की लापरवाही की वन विभाग के अधिकारियों को अपने विभाग की जमीन को बचाने में हीला हवाली की जा रही है यही कारण है कि भूमाफियाओं की नजर वन विभाग की जमीन पर पड़ती जा रही है। 

गश्त के दौरान क्षेत्रीय वन दरोगा को मिली जानकारी

क्षेत्रीय वन दरोगा हरिराम यादव रविवार को गश्त करने निकले थे इस दौरान उन्हें जानकारी मिली कि सफेदाबाद के सरथरा गांव में प्लाटिंग करने वाले भू माफिया अंकुर उर्फ सानू के द्वारा वन विभाग की जमीन पर कब्जा कर  रास्ता निकाल दिया गया है। इस पर उन्होंने जेसीबी मंगा कर विभाग की जमीन को कब्जा मुक्त कराया। हालांकि क्षेत्रीय वन दरोगा ने वन विभाग की जमीन कब्जा करने वाले भूमाफियाओं को सिर्फ चेतावनी देकर छोड़ दिया।

डीएफओ आकाशदीप बाधवान का कहना है कि वन विभाग की जमीन पर कब्जा करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी और किसी भी दोषी व्यक्ति को बख्शा नहीं जाएगा।

यह भी पढ़ें:-तीसरे चरण के मतदान से पहले बोले सीएम योगी- जो जितना राम विरोधी होगा वह उतना ही राष्ट्र विरोधी