बरेली: रेल भोजनालय में ढंग का खाना मिल जाए तो गनीमत, सूची में शामिल कई भोजन उपलब्ध नहीं

बरेली: रेल भोजनालय में ढंग का खाना मिल जाए तो गनीमत, सूची में शामिल कई भोजन उपलब्ध नहीं

बरेली, अमृत विचार। बरेली जंक्शन पर रेल भोजनालय में ढंग का खाना नहीं मिल रहा है। भोजनालय की सूची में शामिल व्यंजन भी मौजूद नहीं है। करीब चार साल तक बंद रहे जंक्शन स्थित भोजनालय का संचालन पिछले साल दोबारा शुरू किया गया था। भोजनालय का संचालन आईआरसीटीसी करता है और इसका ठेका प्राइवेट एजेंसी को दिया गया है। आईआरसीटीसी ने मेन्यू भी निर्धारित किया गया है लेकिन चुनिंदा खानपान की वस्तुओं को छोड़कर अन्य वस्तुएं मिलती ही नहीं हैं। 

गुरुवार को अमृत विचार की टीम ने भोजनालय का जायजा लिया तो कई व्यंजन मौजूद ही नहीं हैं। काउंटर पर बैठे शख्स से ब्रेड मक्खन-कटलेट, ब्रेड मक्खन-ऑमलेट, अंडाकरी, कचौरी, प्याज पकौड़ा, मसाला डोसा, खिचड़ी, राजमा, छोले कुलचे, मसाला डोसा, वेज बिरयानी, अंडा बिरयानी, चिकन बिरयानी जैसी चीजें मांगीं गईं तो साफ मना कर दिया। मेन्यू में शामिल कई भोजन तो कभी भोजनालय में बने ही नहीं है। इसके अलावा ई-कैटरिंग की सुविधा तक उपलब्ध नहीं है।

पेंट्रीकार में थालियां देने पर जोर
भोजनालय की ठेका एजेंसी का जोर है कि ज्यादा से ज्यादा थालियों की आपूर्ति पेंट्रीकार के अंदर की जाए। ट्रेन के पेंट्रीकार ठेकेदार की ओर से यात्रियों से ऑर्डर लेकर जंक्शन भोजनालय पर थालियां बुक कर दी जाती हैं। जंक्शन पर ट्रेन आने पर इनकी आपूर्ति कर दी जाती है। इकट्ठी थालियां जाने से भोजनालय ठेकेदार को मुनाफा होता है, क्योंकि इसमें ठेकेदार अपनी मनमर्जी का खाना परोस सकते हैं।

भोजनालय से पकड़े थे अवैध वेंडर
आरपीएफ व वाणिज्य विभाग की संयुक्त निरीक्षण में पिछले दिनों भोजनालय में अवैध वेंडरिंग का खेल भी पकड़ा था और चार अवैध वेंडर पकड़े थे। इसके अलावा भोजनालय में गंदगी मिलने पर जुर्माना वाणिज्य विभाग की तरफ से लगाया गया था।

भोजनालय का संचालन आईआरसीटीसी द्वारा किया जाता है। अगर मेन्यू के मुताबिक व्यंजन यात्रियों को नहीं दिए जा रहे हैं तो इसे चेक कराया जाएगा और नियमानुसार कार्रवाई होगी-आदित्य गुप्ता, सीनियर डीसीएम, मुरादाबाद।

ये भी पढ़ें- बरेली: शराब पीने से पहले थे प्रेमी-प्रेमिका, नशा चढ़ा तो बन गए दुश्मन...आरोपी गिरफ्तार