अल्मोड़ा: गर्मियों में दूषित पानी मुहैया करा रहा विभाग 

अल्मोड़ा: गर्मियों में दूषित पानी मुहैया करा रहा विभाग 

अल्मोड़ा, अमृत विचार। गर्मियों के मौसम में जल संस्थान उपभोक्ताओं को स्वच्छ पेयजल मुहैया कराने में पूरी तरह नाकाम साबित हुआ है। पिछले चार पांच दिनों से अल्मोड़ा नगर ही बल्कि आसपास के इलाकों में दूषित और बदबूदार पानी की आपूर्ति हो रही है। लेकिन विभाग अभी तक उपभोक्ताओं की इस समस्या को दूर करने में नाकाम साबित हुआ है। प्रदूषित पानी से जहां नगर में संक्रामक रोगों के फैलने की आशंका बढ़ गई है। वहीं मजबूरी में लोगों को दूरदराज के इलाकों में स्थित नौले धारों से पीने के पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। 

बीते गुरुवार को हुई बारिश के बाद नगर में करीब तीन दिन पेयजल की आपूर्ति पूरी तरह ठप रही। जल संस्थान के कर्मचारी कोसी बैराज में सिल्ट आने की बात कहकर आपूर्ति सुचारू करने की मांग से अपना पल्ला झाड़ते रहे। करीब चार दिन बाद बमुश्किल पानी की आपूर्ति शुरू तो हुई।

लेकिन मटमैला और बदबूदार पानी घरों में आने से लोगों की दिक्कतें और बढ़ गई। नगर के उपभोक्ताओं ने विभाग के अधिकारियों ने दूषित पानी आपूर्ति होने की कई बार शिकायत की। लेकिन विभाग के अधिकारी आज तक स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के लिए कोई कार्रवाई नहीं कर पाए।

उपभोक्ताओं का कहना है कि विभाग द्वारा जो पानी घरों में आपूर्ति किया जा रहा है। वह पीने तो दूर नहाने और कपड़े धोने के लायक तक नहीं है। मजबूरी में पिछले कई दिनों ने नगर के लोग स्वच्छ पेयजल के लिए दूरदराज के इलाकों की दौड़ लगाकर निजी वाहनों से पानी ढोने को मजबूर हैं।

उपभोक्ताओं ने आरोप लगाया कि पिछले कुछ दिनों से मौसम भी ठीक है। लेकिन इसके बाद भी विभाग उपभोक्ताओं को साफ पानी मुहैया नहीं करा पा रहा है। उपभोक्ताओं ने चेतावनी दी है कि अगर शीघ्र नगर में स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति सुचारू नहीं की गई तो वह विभागीय अधिकारियों का घेराव करने से भी कोई गुरेज नहीं करेंगे।