मुरादाबाद :  कांठ रोड पर चली नगर निगम की जेसीबी, ध्वस्त किया अतिक्रमण

कई जगह अधिकारियों से उलझे व्यापारी, काम में दखल न देने की चेतावनी दी, फुटपाथ घेरने वाले टीम को देखकर सामान लेकर भागे

मुरादाबाद :  कांठ रोड पर चली नगर निगम की जेसीबी, ध्वस्त किया अतिक्रमण

मुरादाबाद, अमृत विचार। कांठ रोड पर अतिक्रमण पर जेसीबी शुक्रवार को भी गरजी। पीलीकोठी से लेकर विवेकानंद हास्पिटल तक अभियान चलाकर नगर निगम के अधिकारियों व प्रवर्तन दल के सदस्यों ने अवैध निर्माण ध्वस्त किया। सड़क की पटरियों पर दुकान लगाने वालों को भगाया। जिसने विरोध किया उसका सामान जब्त कर लिया।

अपर नगर आयुक्त अजीत कुमार सिंह, संयुक्त नगर आयुक्त निशा मिश्रा आदि के नेतृत्व में टीम दोपहर में पीलीकोठी से होकर कांठ रोड पर पहुंची। चिह्नित अतिक्रमण को हटवाना शुरू किया। जेसीबी से दुकान के आगे बनाए गए छज्जा और नाली पर बने चबूतरे और लोहे के जाल को टीम ने जेसीबी से तोड़वाया। कई जगह व्यापारियों ने कार्रवाई का विरोध कर मनमानी का आरोप लगाया। इस पर अधिकारियों ने कहा कि पहले से नोटिस देकर स्वयं से अतिक्रमण हटाने के लिए कहा गया तो क्यों नहीं हटाया। सरकारी काम में रुकावट बनने पर कार्रवाई करेंगे।

 इसके बाद व्यापारी पीछे हट गए। टीम ने अवैध तरीके से संचालित खोखे, टीनशेड आदि को तोड़ डाला। चेतावनी दी कि दोबारा अतिक्रमण न करें, अन्यथा कड़ी कार्रवाई होगी। टीम ने पीएसी चौराहा, हरथला, सिद्ध हास्पिटल होते हुए विवेकानंद हास्पिटल तक सड़क की पटरियों व सार्वजनिक नाले पर किए अतिक्रमण को ध्वस्त कराया। इस दौरान उप नगर आयुक्त राजकिशोर प्रसाद, कर निर्धारण अधिकारी, प्रभारी प्रवर्तन दल एसके शाही, संपत्ति विभाग के धीरेंद्र सहित क्षेत्रीय सफाई व खाद्य निरीक्षक, सफाई नायक सहित प्रवर्तन दल के सदस्य मौजूद रहे।

पेयजल पाइपलाइन की लीकेज ठीक कराई
नगर निगम के जलकल अनुभाग के अभियंताओं की निगरानी में वार्ड 20, 22, 24, 1, 17, 61, 70 आदि में पेयजल की पाइप लाइन में लीकेज की मरम्मत कराई गई। वार्ड 25 व 46 में गंदे पानी आने की शिकायत को भी टीम ने दूर कराया। वार्ड 7, 16, 19, 20, 26, 31, 47 और 48 में सीवर की सक्शन मशीन से सफाई कराई। सीवर लाइन को भी साफ कराया गया।

87 एलईडी लाइटों की हुई मरम्मत
पथ प्रकाश अनुभाग में आई शिकायतों के आधार पर त्वरित कार्रवाई करते हुए टीम ने वार्ड 6, 17, 18, 32, 34, 38, 41, 45, 46, 48, 66 में खराब एलईडी लाइटों की मरम्मत कराई गई। टीम ने लाइन फाल्ट को भी ठीक कराया।

नालों की कराई सफाई
नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुनील कुमार दोहरे के निर्देश पर पंडित नगला बाईपास के पास विशेष सफाई अभियान चला। नाले की जल निकासी में अवरोध न हो इसके लिए जेसीबी व छोटी पोकलैन मशीन से नाले की तलीझाड़ सफाई कराई गई। नाले से निकले सिल्ट को तत्काल उठवाने का निर्देश नगर स्वास्थ्य अधिकारी ने दिया। इसके अलावा वार्ड 49 के मछली बाजार में नाली सफाई व संचारी रोगों के रोकथाम के लिए एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया।

ये भी पढ़ें : राष्ट्रीय डेंगू दिवस : मुरादाबाद में तीन साल में मिले 3096 डेंगू संक्रमित रोगी, पर्याप्त नहीं नियंत्रण के उपाय