बदायूं: गांवों में नहीं बंट रहा पोषाहार, बच्चे पड़ रहे बीमार

बदायूं: गांवों में नहीं बंट रहा पोषाहार, बच्चे पड़ रहे बीमार

एनआरसी वार्ड में भर्ती बच्चों को देख रहे डॉ. अलंकार सोलंकी

बदायूं, अमृत विचार। जिले में कई गांवों के आंगनबाड़ी केंद्रों पर छोटे बच्चों को बाल पोषाहार नहीं मिलने से बच्चे बीमार होने लगे हैं। कुपोषण बढ़ रहा है। बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण न होने से कुपोषण की समस्या बढ़ती जा रही है। जिससे जिला अस्पताल के एनआरसी वार्ड कुपोषित बच्चों से भर गया है।

ग्रामीण इलाकों में बाल विकास विभाग की लापरवाही के चलते कई आंगनबाड़ी केंद्रों पर छोटे बच्चों को बाल पोषाहार नहीं मिल रहा है। बाल विकास विभाग के आंगनबाड़ी केंद्रों पर छोटे बच्चों को पौष्टिक आहार भेजता है। जिससे बच्चे हष्ट पुष्ट और निरोगी रहें लेकिन विभाग में लापरवाही की स्थिति यह है कि आंगबाड़ी केंद्रों पर न तो पोषाहार बंटता है और न ही बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। बच्चों का टीकाकरण भी नहीं होता है।

जिससे जन्म से दो साल तक के बच्चों में कई तरह की बीमारियां पनप रही हैं। इनमें सबसे अधिक कुपोषण की समस्या है। जिससे बच्चे परेशान हो रहे हैं कुपोषित बच्चों को वैसे तो इधर उधर दवाएं दिलाई जाती है लेकिन मुख्य रूप से कुपोषित बच्चों को जिला अस्पताल के एनआरसी वार्ड में भर्ती कराया जाता है।

यहां पर कुपोषित बच्चों को भर्ती करने से पहले उनका वजन कराया जाता है। उसके बाद उनको दवाएं और पोष्टिक भोजन नियमानुसार दिया जाता है। चिकित्सक के अनुसार बच्चों को पोषक तत्व न मिलने की वजह से बच्चे ज्यादा बीमार हो रहे हैं।

ये भी पढे़ं- बदायूं: वाहन की टक्कर से दुकान के बाहर सो रहे चौकीदार की मौत, परिवार में मचा कोहराम