Israel–Hamas war : इजरायली हवाई हमले में 10 फिलिस्तीनियों की मौत, 20 अन्य घायल

Israel–Hamas war : इजरायली हवाई हमले में 10 फिलिस्तीनियों की मौत, 20 अन्य घायल

गाजा। दक्षिणी गाजा शहर में लोगों की भीड़ पर हुए इजरायली हवाई हमले में करीब 10 फिलिस्तीनी नागरिक मारे गये। चिकित्सा सूत्रों और प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक इजरायली ड्रोन ने गाजा शहर के दक्षिणी इलाके ज़ैतून में फ़िलिस्तीनियों की भीड़ को निशाना बनाया। हमले में करीब 10 लोगों की मौत हो गयी और 20 अन्य घायल हुए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस बीच, फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत एवं कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) ने कहा कि गाजा के 75 प्रतिशत निवासियों को जबरन विस्थापन का सामना करना पड़ा है। 

एजेंसी ने ‘एक्स’ पर लिखा, 'हजारों फिलिस्तीनी परिवारों को वापस जाने के लिए उनके पास कोई जगह नहीं है। इसके अलावा, यहां लगातार इजरायली सैन्य अभियान और बमबारी का खतरा बना हुआ है। यहां की इमारतें मलबे में बदल गई हैं और गाजा में कोई आश्रय नहीं है।' एजेंसी ने कहा कि दक्षिणी गाजा में राफा और केरेम शालोम क्रॉसिंग बंद होने के कारण गाजा में एजेंसी के स्वास्थ्य केंद्रों को पिछले 10 दिनों में कोई भी चिकित्सा आपूर्ति नहीं मिली है।

एजेंसी के अनुसार, रविवार तक, केवल 96 चिकित्सा केंद्र और 24 में से सात यूएनआरडब्ल्यूए स्वास्थ्य केंद्र चालू थे, जो प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान कर रहे थे, जिसमें आउट पेशेंट सेवाएं, गैर-संचारी रोग देखभाल, दवाएं, टीकाकरण, प्रसव पूर्व देखभाल, प्रसवोत्तर देखभाल और घायलों के लिए पट्टियां बदलना शामिल था। गौरतलब है कि सात अक्टूबर, 2023 को इजरायल ने फिलीस्तीनी आतंकवादी संगठन हमास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में बड़े पैमाने पर हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए और 200 से अधिक बंधक बनाए गए। 

ये भी पढ़ें: US Presidential Election : राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप को वोट देंगी निक्की हेली, जानिए क्या बोलीं?