अवध बस डिपो टिकट घोटाला: महिला बुकिंग क्लर्क की भूमिका आयी सामने, हुई निलंबित

अवध बस डिपो टिकट घोटाला: महिला बुकिंग क्लर्क की भूमिका आयी सामने, हुई निलंबित

लखनऊ, अमृत विचार। अवध बस डिपो में टिकट घोटाले में नए-नए नाम उजागर हो रहे हैं। इसी क्रम में एक और महिला बुकिंग क्लर्क की भूमिका सामने आने पर निलंबित कर दिया है। इस मामले में महिला कर्मी नीता चौधरी को आरोप पत्र देते हुए इसकी जांच अधिकारी बाराबंकी के एआरएम को नामित किया है। इस पूरे मामले की जांच परिवहन निगम मुख्यालय के मुख्य प्रधान प्रबंधक (प्रशासन) राम सिंह वर्मा की ओर से की गई थी, जिसकी तीन पन्ने की जांच रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्रीय प्रबंधक आरके त्रिपाठी की ओर से जांच अधिकारी नामित कर निलंबन आदेश जारी किया है।

29 जुलाई 2023 को मैन्युअल टिकट की 10 गड्डियां गायब होने का खुलासा हुआ था। तत्काल जांच कर तीन कर्मियों को निलंबित भी कर दिया गया है। जांच आगे बढ़ी तो संविदा पर तैनात कंडक्टर और लेखाकार पर कार्रवाई कर दी गई। अब तक इस मामले में एक संविदा कर्मी सहित छह लोगों पर कार्रवाई की गई है। स्टेशन प्रभारी के दोषी होने के बाद मामले को ठंडे बस्ते में डालकर निर्दोष पर लगातार कार्रवाई करते रहे। जबकि इस मामले में अवध डिपो का नियमित कर्मचारी छह माह से फरार है। फिलहाल इस पूरे मामले की जांच अभी भी कराई जा रही है।

निर्दोष बस परिचालक पर गिर गई गाज

जिस एसी जनरथ बस में महिला को फर्जी टिकट देने का मामला सामने आया था। उसमें तैनात संविदा परिचालक योगेंद्र मिश्रा की भूमिका संदिग्ध पाई गई थी। इस मामले में महिला को नोटिस के बावजूद नहीं आने पर दोषमुक्त कर दिया गया। बावजूद बस कंडक्टर की जांच पूरी होने के पहले ही संविदा की नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया।

यात्रियों को नहीं मिलती राहत
रजिस्टर में बगैर एंट्री यात्रियों को मिलने वाला टिकट फर्जी होता है। ऐसे में बस से किसी घटना होने पर यात्रियों को राहत नहीं मिलती। बस में सवार सभी यात्री बेटिकट माने जाते हैं। जांच में यात्रियों को आर्थिक या अन्य मदद के लिए परेशान होना पड़ता।

वर्जन -
सीजीएम के जांच रिपोर्ट पर कार्रवाई हुई है। महिला लिपिक पर घटना को छिपाये रखने के संबंध में आरोप पत्र दिए गए हैं। बाराबंकी के एआरएम को जांच सौंपी गई है।
---आरके त्रिपाठी,क्षेत्रीय प्रबंधक लखनऊ रीजन ।

ये बी पढ़ें -दोस्त निकला कातिल ढूंढ़कर लाया लाश, कराया पोस्टमार्टम फिर अंतिम संस्कार