सुल्तानपुर : मतदाता पहचान पत्र में गड़बड़ी, वोट देने से होंगे वंचित

सुल्तानपुर : मतदाता पहचान पत्र में गड़बड़ी, वोट देने से होंगे वंचित

अमृत विचार, सुल्तानपुर।  मतदान से पूर्व निर्वाचन आयोग की ऐसी लापरवाही सामने आई है, जिससे एक ही परिवार के दो भाई वोट देने से वंचित हो सकते हैं। मामला कादीपुर विधानसभा के भाग संख्या 100 प्राथमिक विद्यालय कादीपुर कला बूथ का है। इस बूथ के एक मतदाता को मतदाता फोटो पहचान पत्र संख्या एक्सवीयू 3350352 जारी हुआ है। जिसमें एक भाई की फोटो दूसरे भाई का नाम और पिता की जगह तीसरे भाई का नाम लिखा है।

कादीपुर नगर के विक्रम भवन ,शाहगंज रोड निवासी वरिष्ठ साहित्यकार मथुरा प्रसाद सिंह जटायु चर्चित शख्सियत हैं। इनके तीन पुत्र हैं। तीनों का समाज में अपना विशिष्ट स्थान है। बड़े पुत्र ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह राणा प्रताप स्नातकोत्तर महाविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर हैं। मझले पुत्र ध्यानेंद्र विक्रम सिंह युवा साधक और आध्यात्मिक मामलों के जानकार हैं तथा छोटे पुत्र मानवेंद्र विक्रम सिंह बंगलौर की एक कंपनी में सहायक निदेशक हैं।

उन्होंने बताया कि शुक्रवार की सुबह बीएलओ के प्रतिनिधि ने जब मतदाता पर्ची के साथ मतदाता पहचान पत्र उन्हें सौंपा तो उसे देखकर वह हैरान रह गये । निर्वाचन आयोग के कर्मचारियों की लापरवाही से परिवार के दो सदस्य मतदान से वंचित रह जायेंगे।  बीएलओ द्वारा उपलब्ध कराई गई मतदाता पर्ची और मतदाता पहचान पत्र के अनुसार मतदाता क्रमांक 1042 और 1043 पर एक ही नाम ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह अंकित है। दोनों ही जगह पिता के नाम पर छोटे भाई मानवेंद्र विक्रम सिंह का नाम लिख दिया गया है।  

मतदाता संख्या 1042 का जो मतदाता फोटो पहचान पत्र जारी किया गया है उससे साफ जाहिर होता है कि आयोग के कर्मचारियों ने एक गंभीर राष्ट्रीय कार्यक्रम का मजाक बना दिया है। इसमें फोटो मझले भाई ध्यानेन्द्र विक्रम सिंह की लगी है नाम बड़े भाई ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह का लिखा है और पिता के नाम की जगह छोटे भाई मानवेन्द्र विक्रम सिंह का नाम दर्ज है।  एक ही कार्ड में तीनों भाइयों को शामिल करके एक गम्भीर कार्य की खिल्ली तो उड़ाई ही गई है दो सम्मानित मतदाताओं को मतदान से वंचित भी कर दिया गया है। ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह ने बताया कि इस सम्बन्ध में जब उन्होंने निर्वाचन कार्यालय के कर्मचारी से बात की तो उन्होंने मामले को हल्के में लेते हुए कहा कि चार जून के बाद संशोधन हो जायेगा ।