Lok Sabha Elections 2024 6th Phase: यूपी में छठे चरण का मतदान समाप्त, 54.03 फीसदी पड़े वोट, जानें सबसे ज्यादा कहां हुई वोटिंग

Lok Sabha Elections 2024 6th Phase: यूपी में छठे चरण का मतदान समाप्त, 54.03 फीसदी पड़े वोट, जानें सबसे ज्यादा कहां हुई वोटिंग

लखनऊ। सुलतानपुर समेत यूपी के 15 जिलों में छठे चरण का मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो गया जो शाम 6 बजे तक जारी रहा। चुनाव आयोग के मुताबिक छठे चरण में शाम तक यूपी में कुल 54.02 फीसदी मतदान हुआ है। जबकि सुल्तानपुर 55.61 प्रतिशत, प्रतापगढ़ 51.60 प्रतिशत, फूलपुर 48.97 प्रतिशत, इलाहाबाद 51.75 प्रतिशत, अम्बेडकरनगर 61.54 प्रतिशत, बस्ती 56.66 प्रतिशत, श्रावस्ती 52.76 प्रतिशत, डुमरियागंज 51.94 प्रतिशत, सन्त कबीर नगर 52.64 प्रतिशत, लालगंज(सु) 54.39 प्रतिशत, आजमगढ़ 56.09, जौनपुर 55.52 प्रतिशत, मछलीशहर (सु) 54.43 प्रतिशत, भदोही 53.03 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं गैसड़ी विधानसभा उपचुनाव में 51.10 फीसदी मतदान हुआ है। 

फर्रूखाबाद के इस पोलिंग बूथ पर हुआ पुनर्मतदान

फर्रूखाबाद लोकसभा सीट के तहत मतदान स्थल 343-प्राथमिक विद्यालय खिरिया पमारान पर शनिवार को पुर्नमतदान हुआ। जिसमें 73.99 प्रतिशत वोट पड़े। 

यहां पर दोबारा मतदान होने की वजह इस पोलिंग बूथ पर 13 मई को हुये मतदान को अमान्य घोषित किया जाना रहा है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया है कि इस पोलिंग बूथ पर मतदान के समय कुछ अनियमितता सामने आईं थी। जिसकी वजह से दोबारा मतदान हुआ है।

श्रावस्ती: तहसील संघ के अध्यक्ष और प्रधान पति को पुलिस ने लिया हिरासत में

श्रावस्ती के थाना क्षेत्र मल्हीपुर क्षेत्र के शिकारी चौड़ा गांव में कुलदीप वर्मा को पुलिस ने मतदाताओं को प्रलोभन देने के आरोप में हिरासत में लिया। कुलदीप वर्मा जमुनहा तहसील संघ के अध्यक्ष और प्रधान पति है। आरोप है कि सपा के पक्ष मे मतदान करने के लिए दवाब बना रहे थे। जयहरी मिश्र थाना प्रभारी के अनुसार कुलदीप वर्मा पर मतदाताओं को दबाव में लेने व प्रलोभन देकर वोट कराने के आरोप में हिरासत में लिया गया है।

5

इलाहाबाद में वोटिंग के बीच पूर्व सांसद रेवती रमण सिंह को पुलिस ने लिया हिरासत में 

इलाहाबाद लोकसभा सीट से कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ रहे उज्जवल रमण सिंह के पिता पूर्व राज्यसभा सांसद कुंवर रेवती रमण सिंह को करेली पुलिस ने हिरासत में लिया है। बताया जा रहा है कि बूथ पर प्रत्याशी के पिता रेवती रमण पहुंचे थे। जहां बूथ पर कुछ नोक झोंक की सूचना पर पहुंची करेली पुलिस ने उन्हें गाड़ी सहित हिरासत में लेकर थाने ले गई है।

परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने प्रतापगढ़ में पत्नी संग डाला वोट 

यूपी के प्रतापगढ़ संसदीय क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय बहुंचरा में परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह  ने पत्नी कवयित्री डॉ.अंजना सिंह सेंगर संग किया मतदान।

cats

मंत्री गिरीश चन्द्र ने परिवार संग किया मतदान 

यूपी के योगी सरकार में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री गिरीश चन्द्र यादव परिवार के साथ अपने गांव समसपुर पनियरिया, करंजाकला के पोलिंग बूथ पर मतदान किया।

कांग्रेस, सपा और बसपा का सूपड़ा साफ: केशव मौर्य

डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने फूलपुर में अपने परिवार के पांच सदस्यों के साथ सिविल लाइंस स्थित ज्वाला देवी इंटर कालेज मतदान केन्द्र पर अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद पत्रकारों से कहा कि कांग्रेस, सपा और बसपा का सूपड़ा साफ हो गया है। बड़े-बड़े दावे जो किए जा रहे थे, वे सभी हवाई फायर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि चार जून को जब वोटों की गिनती होगी तब सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए “खोदा पहाड़, निकली चुहिया” साबित होगा।

मतदान केंद्र पर चक्कर आने से गिरी महिला, मौत

62 लोकसभा क्षेत्र संतकबीरनगर के बघौली ब्लाक अन्तर्गत मंझरिया पठान मतदान केंद्र पर मतदान करने पहुंची 75 वर्षीया जलधारी निषाद पत्नी बसंत निषाद को मतदान केंद्र के प्रवेश द्वार पर ही चक्कर आ गया और महिला जमीन पर गिर गई। आसपास मौजूद लोगों ने महिला को उठाया और सीएचसी बघौली पहुंचाया। मौजूद डाक्टरों ने महिला को देखते ही मृत घोषित कर दिया।

6

पूर्व क्रिकेटर कपिल देव ने पत्नी संग दिल्ली में किया मतदान 

पूर्व भारतीय क्रिकेटर कपिल देव पत्नी संग दिल्ली के एक मतदान केंद्र पर पहुंचकर अपना मतदान किया। इस दौरान उन्होंने कहा, "मुझे बहुत खुशी है कि हम लोकतंत्र में हैं... लोग अपने निर्वाचन क्षेत्र के लिए सही उम्मीदवार चुनें। यह अधिक महत्वपूर्ण है इससे हमेशा सही लोग आएंगे और देश बेहतर जगह पर जाएगा।"

संतकबीरनगर: मेहनिया बूथ पर ग्रामीणों ने किया चुनाव का बहिष्कार

धनघटा तहसील क्षेत्र के नाथनगर ब्लाक क्षेत्र अन्तर्गत मेहनिया बूथ पर ग्रामीणों ने सड़क निर्माण की मांग को लेकर मतदान के बहिष्कार का ऐलान कर दिया। आलम यह है कि दिन में 11 बजे तक मेहनिया बूथ पर एक भी वोट नहीं पड़ा था। मामले की सूचना मिलते ही प्रशासनिक अधिकारियों में हड़कंप मच गई। जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर के निर्देश पर उपजिलाधिकारी धनघटा उत्कर्ष श्रीवास्तव, प्रभारी निरीक्षक महुली, खण्ड विकास अधिकारी नाथनगर ने गांव में पहुंच कर मतदाताओं को समझा बुझाकर मतदान के लिए प्रेरित करना शुरू कर दिया था।

6

गोसाईगंज: मतदान केंद्रों का डीएम ने किया निरीक्षण

अंबेडकरनगर लोकसभा क्षेत्र में आने वाली अयोध्या जनपद की गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र में मतदान जारी है। मतदान को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिले के अधिकारी लगातार भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा ले रहे हैं। इसीक्रम में जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार ने विभिन्न बूथों का निरीक्षण किया और व्यवस्थाएं देखीं, उन्होंने मतदान केंद्रों पर लगे कर्मियों से बातचीत की। निरीक्षण से पहले जिला निर्वाचन अधिकारी नीतीश कुमार ने पोल डे मॉनिटरिंग के लिए कलेक्ट्रेट सभागार में स्थापित इंटीग्रेटेड कंट्रोल रूम का भी निरीक्षण किया और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

सुल्तानपुर में वोटिंग के दौरान का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल

सुल्तानपुर। फिर एक बार वायरल हुआ वोटिंग के दौरान का वीडियो, भाजपा उम्मीदवार के पक्ष में वोट करते हुए वीडियो बनाकर किया गया सोशल मीडिया पर वायरल, शुभम द्विवेदी वैदहा नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर वायरल किया गया वीडियो।

और पढ़ें:-