बाराबंकी : भीषण गर्मी और अघोषित बिजली कटौती से त्राहिमाम

शहर में हालत बुरी, रात में हो रही पांच से छह घंटे की कटौती, लखपेड़ाबाग मोहल्ले में दो घंटे के दौरान 20 बार कटी बिजली 

बाराबंकी : भीषण गर्मी और अघोषित बिजली कटौती से त्राहिमाम

ग्रामीण अंचलाें में भी रोस्टिंग के नाम पर बिजली कटौती, बिजली की आंख मिचौली के साथ लो वोल्टेज की समस्या

बाराबंकी, अमृत विचार। भीषण गर्मी के कारण जिले में लोगों का हाल बेहाल और रात की नींद भी हराम है। पारा 43 गिग्री के पार है और धरती गर्म तवे जैसी तप रही है। मौसम निभाग ने भी अगले एक हफ्ते तक हीटवेव के साथ ही वॉर्म नाइट का कहर जारी रहने की चेतावनी जारी की है। ऐसे में झुलसाती गर्मी का असर लोगों की सेहत पर बहुत ज्यादा पड़ रहा है। डिहाइड्रेशन और डायरिया मरीजों की काफी संख्या अस्पतालों बढ़ रही है।

डाक्टरों के मुताबिक अस्पतालों में 20 फीसदी तो सिर्फ डायरिया के मरीज बढ़े हैं जिनमें छोटे बच्चों की संख्या सबसे ज्यादा है। डाक्टर बच्चों, बुजुर्गों और गर्भवती महिलाओं को गर्मी से बचने की सलाह दे रहे हैं। वहीं इस तापमान बढ़ने के साथ जिले में अघोषित बिजली कटौती की समस्या भी बढ़ती चली जा रही है। ग्रामीण क्षेत्रों में जहां बमुश्किल आठ से 10 घंटे ही बिजली की आपूर्ति की जा रही है। तो कस्बा और जिला मुख्यालय में भी दिन और रात मिलाकर घंटो बिजली की कटौती जारी है। शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में भी फाल्ट, ट्रिपिंग और लो वोल्टेज की समस्या जारी है। हालांकि पॉवर कॉरपोरेशन के जिम्मेदार अधिकारी तय शेड्यूल के मुताबिक निर्बाध बिजली आपूर्ति का दावा कर रहे हैं।

बीत एक हफ्ते के दौरान पारा चढ़ने के साथ ही जिले में बीते ऐसी कटौती हो रही है कि लोगों को दिन में न सुकून मिल रहा और न ही रात में सही से नींद आ रही। शहर के मोहल्ला लखपेड़ाबाग में पांच से छह घंटे की कटौती की जा रही है। शहर के लखपेड़ाबाग मोहल्ले में शुक्रवार रात करीब साढ़े 10 बजे से बिजली कटना शुरू हुई और देर रात कर ट्रिपिंग के साथ लो वोल्टेज की समस्या जारी रही। यहां के निवासी अतुल ने बताया कि शुक्रवार रात 11 से एक बजे के बीच कम से कम 20 बार बिजली कटी होगी। रात में ओबरी पॉवर हाउस के कस्टमर केयर के साथ जेई और एक्सईएन तक फोन मिलाया। लेकिन किसी ने फोन उठाने की जहमत नहीं की।

कुछ ऐसा ही हाल शहर के विकास भवन रोड, घंटाघर, कानूनगोयान, रसूलपुर, नेबलेट, बेगमगंज, लाजपतनगर, दीनदयालनगर, सत्यप्रेमीनगर, दयानंदनगर, टीवी क्लीनिक, आवास विकास, पायनियर चौराहा, तहसील कालोनी, कृष्णानगर, अभयनगर, कटरा, सत्यप्रेमी नगर, कंपनीबाग, सिविल लाइन, गुलरिया गार्दा और बंकी का भी है। जहां लोग बिजली कटौती से परेशान हैं। कृष्णा नगर के निवासी रामकुमार ने बताया कि रात में एक बार लाइट जाती है तो आधे से पौन घंटे बाद ही आती है। इस तरह से रात भर में करीब चार से पांच घंटे की बिजली कटौती की जा रही है।

रोस्टिंग के नाम पर कटौती

वहीं ग्रामीण अंचलाें में भी रोस्टिंग के नाम पर बिजली कटौती हो रही है। हैदरगढ़, सफदरगंज, रामसनेहीघाट, दरियाबाद और फतेहपुर इलाके के लोग भी बिजली कटौती से परेशान हैं। बनीकोडर के विद्युत उपकेंद्र देवीगंज के अंतर्गत आने वाले सैकड़ों गांवों में बिजली की अघोषित कटौती जारी है। दिन में तो बिजली की आवाजाही चलती ही रहती है। रात में भी घंटों की कटौती की जा रही है। पिछले कई दिनों से पावर रोस्टिंग के नाम पर रात दस बजे के आसपास लाइट काट दी जाती है।

उपभोक्ता जब फोन करते हैं तो विभागीय कर्मी उन्हें ऊपर से कटौती का आदेश बताकर अपना पल्ला झाड़ लेते हैं। उपभोक्ताओं का कहना है कि सब स्टेशन देवीगंज के सुबेहा फीडर के अंतर्गत आने वाले मिर्चिया, जरौली, धनौली, गैरिया, बेलिया, गजपतिपुर, मवैया और पहला समेत दर्जनों गांवों की विद्युत आपूर्ति रामभरोसे चल रही है। आए दिन फीडर ठप हो जाता है। मामूली फाल्ट को भी ठीक करने के लिए रात बीतने का इंतजार करना पड़ता है। इस संबंध में एसडीओ देवीगंज शैलेंद्र गुप्त ने बताया कि लखनऊ से रोस्टिंग कोड आने के बाद ही बिजली कटौती की जाती है।

निर्बाध आपूर्ति का दावा फुस्स

देवा कस्बे में भी भीषण गर्मी के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। यहां बिजली विभाग का 24 घंटे निर्बाध आपूर्ति देने का दावा पूरी तरह से फुस्स साबित हो गया है। अघोषित बिजली की कटौती के चलते लोगो का बुरा हाल है। विद्युत उपकेंद्र देवा के अंतर्गत तीन फीडर आते हैं। बीते 24 घंटो में कस्बा फीडर में 17 मिनट, मेला फीडर में 55 मिनट जबकि विशुनपुर फीडर में सबसे ज्यागा 5 घंटे 22 मिनट की कटौती की गईl यहां के लोगों ने बताया कि लगातार ट्रिपिंग और और लो वोल्टेज की समस्या से परेशान हैं।

अधिकारियों का फोन तक रिसीव नहीं होता, जिससे पता चल सके कटौती क्यों की गई है। वहीं महादेवा क्षेत्र में बिजली की आंख मिचौली के साथ लो वोल्टेज की समस्या बनी हुई है। बमुश्किल 12 से 15 घंटे ही बिजली मिल पा रही है। इस संबंध में एसडीओ दिलीप जयसवाल का कहना है सभी फीडरों पर विद्युत व्यवस्था सुचारू रूप से चल रही है। अधिक गर्मी की वजह से लो वोल्टेज की समस्या आ रही है। जहां से भी फाल्ट की जानकारी मिलती है, उसे तत्काल सही कराया जाता है। बाराबंकी डिवीजन के अधिशासी अभियंता अंशुमान यादव ने बताया कि बिजली की डिमांड काफी बढ़ गई है। तमाम जगहों पर लोकल फाल्ट आ रही है। जिसकी वजह से दिक्कतें हो रही हैं।

जिला अस्पताल में अव्यवस्था

भीषण गर्मी का असर लोगों की सेहत पर भी पड़ रहा है। जिला अस्पताल में मरीजों की संख्या काफी बढ़ गई है। उल्टी, दस्त व बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या सबसे अधिक है। लेकिन जिला अस्पताल में संसाधनों की कमी के चलते उल्टी दस्त से पीड़ित मरीजों को बेड तक नहीं मिल पा रहा है। बेंच पर ही  मरीजों को लिटाकर ग्लूकोज चढ़ाया जा रहा है। मरीज के परिजनों ने बताया कि एक बार ग्लूकोज चढ़ाने के बाद कोई दोबारा पूछने तक नहीं आता।

डायरिया के बढ़े मरीज

चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश कुशवाहा के मुताबिक ओपीडी में डायरिया, बुखार, पेटदर्द के अलावा स्किन रोग से संबंधित मरीज सबसे ज्यादा आ रहे हैं। सभी मरीजो को समुचित इलाज दिया जा रहा है। जिन्हें भर्ती करने की जरूरत लगती हैं, उन्हें बेड दिलाया जाता है। डा. कुशवाहा ने बताया कि गर्मी काफी ज्यादा है। घर से निकलने से बचना हारिये। सूती कपड़े, स्टॉल और छाता लेकर ही बाहर निकलें। इसके अलावा इलेक्ट्रॉल का सेवन करते रहे। इससे शरीर में पानी की कमी की पूर्ति हो सकेगी।

यह भी पढ़ें- Auraiya: विद्युत कर्मियों का धरना प्रदर्शन पांचवे दिन भी रहा जारी, चीफ इंजीनियर की मौजूदगी बनी चर्चा का विषय