संभल: जंगली सूअरों की तस्करी के खेल का खुलासा, कराये मुक्त

धनारी क्षेत्र में पुलिस और वन विभाग की टीम ने की जांच पड़ताल, नलकूप में मिले कई बर्तन

संभल: जंगली सूअरों की तस्करी के खेल का खुलासा, कराये मुक्त

संभल/धनारी, अमृत विचार। संभल जिले के धनारी थाना क्षेत्र में गांव कृतिया में निजी नलकूप के पास कुछ जंगली सुअरों के शव बरामद हुए तो कई जिंदा सुअर भी मिले। मौके पर ईंटों से बना चूल्हा नजर आया। आशंका जताई गई कि तस्कर सुअरों का शिकार करके मीट बनाकर खाते रहे। वन विभाग की टीम और पुलिस को नलकूप में कई बर्तन भी मिले। सुअरों के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। आधा दर्जन से अधिक सुअरों को बंधनमुक्त करके जंगल में छोड़ दिया। वन विभाग द्वारा तस्करों और नलकूप स्वामी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है।

थाना क्षेत्र के गांव कृतिया में कोढरी देवी मंदिर से पहले गांव के रामौतार का नलकूप है। शनिवार को नलकूप के पास कुछ जंगली सुअरों के शव पड़े दिखे। ग्रामीणों ने सुअरों के शव देखकर थाना पुलिस और वन विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस और वन विभाग की टीम भी हैरत में पड़ गई। पास में ही ईंटों का चूल्हा मिला। आशंका जताई गई कि आग जलाकर मृत सुअरों का मीट बनाया जाता था। कुछ जंगली सुअरों के अधजले शव भी मिले।

ग्रामीणों में चर्चा रही कि तस्करों द्वारा जंगली सुअरों का शिकार कर यहां भूनकर जाता होगा। पुलिस और वन विभाग की टीम ने नलकूप के अंदर भी तलाशी ली। जांच पड़ताल करने के बाद जंगली सुअरों के शवों को  पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। वहीं बंधे हुए कई जिंदा सुअर भी बरामद हुए। जिन्हें बंधनमुक्त कराकर जंगल में छोड़ दिया गया। तस्करों और नलकूप स्वामी के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की जाएगी।

काफी समय से सुअरों का शिकार कर रहे तस्कर
संभल/धनारी अमृत विचार : गांव कृतिया के ग्रामीणों का कहना है कि तस्कर काफी समय से जंगली सुअरों का शिकार करते आ रहे हैं। लगभग छह महीने से वाहनों में भरकर सुअरों को लोग लेकर आते थे। सुअरों का मांस भूनकर खाने के बाद अवशेष को इधर-उधर फेंक देते थे। रोजाना जंगलों में सूअर का शिकार करने की आवाज आती थी। कुछ समय बाद इधर-उधर आग जलती दिखाई देती थी। रोजाना 8 से 10 सुअरों का शिकार किया जाता होगा।

नलकूप स्वामी भी शक के दायरे में
संभल अमृत विचार : पुलिस और वन विभाग की टीम ने नलकूप स्वामी से नलकूप की चाबी मांगी। काफी देर बाद चाबी देने के बाद जब नलकूप की तलाशी ली तो उसमें कई तरह के बर्तन बरामद हुए। इमनें तीन भगौने, थाली, कटोरी, चम्मच आदि मिले। जिससे नलकूप स्वामी पर भी शक की सुईं घूमने लगी। चर्चा रही कि जब नलकूप के पास सुअरों का शिकार किया जाता था तो नलकूप स्वामी ने पुलिस को सूचना क्यों नहीं दी।

वन विभाग की टीम मौके पर गई थी। वहां हाथ पैर बंधे हुए लगभग 7 सुअर मिले। जिन्हें टीम ने खोला। पानी पिलाकर जंगलों में छोड़ दिया गया है। मौके से कुछ बर्तन या अन्य उपकरण भी बरामद हुए। पांच सुअर तस्करों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है। नलकूप स्वामी के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई जा रही है-प्रताप शर्मा वन क्षेत्राधिकारी, गुन्नौर

ये भी पढ़ें- संभल: पत्नी पर एसिड फेंक कर पति ने खाया जहर, मौत