गोंडा: स्कूलों में बनेंगे इको क्लब, पर्यावरण को लेकर नौनिहाल होंगे जागरुक

5 जून से 11 जून तक सभी परिषदीय स्कूलों में समर कैंप आयोजन के निर्देश 

गोंडा: स्कूलों में बनेंगे इको क्लब, पर्यावरण को लेकर नौनिहाल होंगे जागरुक

गोंडा, अमृत विचार। परिषदीय स्कूलों के बच्चे अब गर्मी की छुट्टियों में भी स्कूल जायेंगे। बच्चों के लिए स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया जायेगा। समर कैंप में बच्चों को पर्यावरण जागरुकता, जल संसाधन, संरक्षण व स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जायेगा। पर्यावरण जागरुकता को लेकर स्कूलों में इको क्लब का गठन होगा जहां बच्चे पीयर लर्निंग के माध्यम से एक दूसरे को सकारात्मक रूप से लाभान्वित करेंगे और अपने माता पिता, पास पड़ोस व समुदाय को स्वस्थ पर्यावरणीय व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए जागरुक करेंगे। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को परिपेक्ष्य में छात्रों को नवोन्मेषी व अनुकूलन शील बनाने के लिए कुथ विषयों,कौशलों व क्षमताओं को सीखने पर ध्यान आकृष्ट किया गया है‌। इन कौशलों में पर्यावरण जागरुकता, जल संसाधन, संरक्षण व स्वच्छता शामिल है। छात्रों को सार्थक पर्यावरण अनुकूल गतिविधियों और परियोजनाओं को अपने में सक्षम बनाने के उद्देश्य से स्कूलों में इको क्लब के गठन का फैसला किया गया है। इको क्लब के माध्यम से बच्चों के भीतर पर्यावरणीय चिंताओं के प्रति संवेदनशीलता और सम्यक समझ विकसित करना है।

कहा गया है कि इको क्लब के जरिए बच्चे पीयर लर्निंग के माध्यम से एक दूसरे को सकारात्मक रूप से लाभान्वित कर सकते हैं तथा अपने माता पिता, पास पड़ोस व समुदाय को स्वस्थ पर्यावरणीय व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए जागरुक कर सकते हैं। इसके लिए गर्मी की छुट्टियों में  "ईको क्लब फॉर मिशन लाइफ" थीम पर स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है‌। विश्व पर्यावरण दिवस के दिन 5 जून से 11 जून तक आयोजित होने वाले समर कैंप में एक सप्ताह तक विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरुक किया जायेगा। बीएसए ने सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में समर कैंप आयोजित किए जाने के निर्देश दिए हैं। 

समर कैंप में इन गतिविधियों का होगा आयोजन
5 जून से 11 जून तक आयोजित किए जा रहे इस समर कैंप के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने बाकायदा कैलेंडर जारी किया किया है जिसमें प्रतिदिन आयोजित होने वाली गतिविधियों का ब्योरा है। कैंप के पहले दिन स्वस्थ जीवन शैली, दूसरे दिन दीर्घकालिक खाद्य प्रणाली अपनाने पर चर्चा, तीसरे दिन इलेक्ट्रानिक कचरे के निपटारा, चौथे दिन कूड़ा कम करने, पांचवें दिन ऊर्जा बचाने, छठवें दिन जल संरक्षण व सातवें दिन बच्चों को सिंगल यूज प्लास्टिक या प्रयोग न करने का संकल्प दिलाया जायेगा। 

वर्जन -
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर 5 जून से सभी प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों में समर कैंप का आयोजन किया जा रहा है। इस कैंप में एक सप्ताह तक बच्चों को विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से पर्यावरण व स्वच्छता के प्रति जागरुक किया जायेगा। एसआरजी कमलेश पांडेय को इसका नोडल नामित किया गया है‌। आयोजित गतिविधियों के फोटोग्राफ्स परियोजना कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है। - प्रेमचंद यादव, बीएसए-गोंडा

ये भी पढ़ें -प्रयागराज: यमुना में डूबने से दो लड़कों की मौत, एक को बचाया