Kanpur: एसी दे गए दगा, नौतपा में तपे ट्रेनों के यात्री, गर्मी और उमस में सैकड़ों किमी तय किया सफर, जताई नाराजगी

Kanpur: एसी दे गए दगा, नौतपा में तपे ट्रेनों के यात्री, गर्मी और उमस में सैकड़ों किमी तय किया सफर, जताई नाराजगी

कानपुर, अमृत विचार। स्पेशल ट्रेनों के एसी कोचों में सवार यात्री भी नौतपा में तपते हुए सफर करने को मजबूर हैं। मंगलवार को आधा दर्जन से अधिक ट्रेनों के एसी दगा दे गए। यात्रियों ने उमस और गर्मी में सैकड़ों किमी सफर तय किया। सेंट्रल स्टेशन पर यात्रियों ने नाराजगी जताई। इस पर रेलवे के तकनीकी स्टाफ ने एसी का कूलिंग बढ़ाकर ट्रेनों को रवाना किया। यात्रियों ने ट्वीट कर दर्जनों शिकायतें रेलवे अधिकारियों से कीं। 

भागलपुर से गांधीधाम जाने वाली 09452 स्पेशल ट्रेन के यात्री मुकेश यादव ने ट्वीट किया कि ट्रेन 10 घंटे लेट चल रही है। थर्ड एसी कोच बी-वन का एसी भी काम नहीं कर रहा है। बी-वन में सीट नंबर छह पर वह सफर कर रहे हैं। कई बार सूचना दे चुके हैं, लेकिन अधिकारियों पर कोई फर्क नहीं है। दस घंटे देरी से सेंट्रल के प्लेटफार्म नौ पर दोपहर 11.27 बजे ट्रेन पहुंची, तब मैकेनिक ने एसी की कूलिंग बढ़ाई। 

इसी तरह आनंद विहार से कामाख्या जाने वाली 12506 नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस के बी-फोर कोच में एसी काम नहीं कर रहा था। बी-फोर के सीट नंबर 55 पर सफर कर रहे वसीम अकरम ने ट्वीट कर नाराजगी जताई। वसीम ने कहा कि यात्री गर्मी से तड़प रहे हैं। सेंट्रल के प्लेटफार्म सात पर 1:13 बजे ट्रेन पहुंची। 

यहां आधे घंटे ट्रेन खड़ी रही। एसी की कूलिंग बढ़ने पर ही यात्री आगे के लिए रवाना हुए। इसी तरह 03635 गया-आनंद विहार स्पेशल, 09190 कटिहार मुंबई सेंटर स्पेशल ट्रेनों में भी यात्री एसी की समस्या से जूझते रहे। यात्रियों ने बताया स्पेशल ट्रेनों के एसी कोच जनरल कोचों से भी बदतर हैं। एसी के बंद कोचों में कूलिंग धड़ाम होने से उमस और गर्मी बेहाल कर देती है। सांस लेना मुश्किल हो जाता है। 

प्लेटफार्मों के चक्कर लगाते रहे मैकेनिक

मंगलवार को ट्वीट पर लगातार एसी कूलिंग की शिकायत मिलने से सेंट्रल पर टेक्निकल टीम और अधिकारी दौड़भाग में जुटे रहे। ट्रेन पहुंचते ही स्टाफ एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर चक्कर लगाता रहा, लेकिन बार-बार पूछने पर अधिकारी यह नहीं बता सके कि आखिरकार कूलिंग की इतनी समस्याएं अचानक कैसे आ रही हैं। 

शताब्दी एक्सप्रेस में रही वाइब्रेट की समस्या 

नई दिल्ली से लखनऊ जा रही 12004 शताब्दी एक्सप्रेस के कोच ए-वन में वाइब्रेट की समस्या थी। कोच के सीट नंबर 11 व 12 पर सफर कर रहीं प्रमिला गर्ग ने बताया कि उन्होंने ने टूंडला से सफर शुरू किया है। सेंट्रल स्टेशन के आसपास पहुंचने पर वाइब्रेट की समस्या और बढ़ गई है। शताब्दी एक्सप्रेस पूर्व निर्धारित समय से 11 मिनट पहले ही सेंट्रल पर पहुंच गई। ट्रेन के सेंट्रल पर पहुंचने पर करीब 20 मिनट तक टेक्निकल टीम ने कोच का निरीक्षण किया, लेकिन किसी प्रकार की कमी नहीं मिली। इस पर ट्रेन को रवाना किया गया। 

भीषण गर्मी में ट्रेनों की लेटलतीफी

03635 गया-आनंद विहार स्पेशल 22 घंटे लेट
18424 आनंद विहार-पुरी एक्सप्रेस 22 घंटे लेट
03636 आनंद बिहार-गया स्पेशल साढ़े 14 घंटे लेट
09452 भागलपुर-गांधीधाम स्पेशल 11 घंटे लेट
05326  मुंबई एलटीटी-गोरखपुर स्पेशल 10 घंटे लेट
02563 बरौनी-नई दिल्ली स्पेशल 6 घंटे लेट
09190 कटिहार=मुंबई सेंटर स्पेशल 5 घंटे लेट
12595 गोरखपुर-आनंद विहार हमसफर 6 घंटे लेट

यह भी पढ़ें- Kanpur: गर्भावस्था में लापरवाही से नवजातों की आंखों को खतरा, हर महीने रेटिनोपैथी ऑफ प्रीमेच्योरिटी से ग्रसित मिल रहे इतने शिशु