बरेली: 49 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ी संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा

आसान सवाल देख खिले अभ्यर्थियों के चेहरे, 9242 अभ्यर्थी हुए उपस्थित

बरेली: 49 फीसदी अभ्यर्थियों ने छोड़ी संघ लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा

बरेली, अमृत विचार। शहर के 41 केंद्रों पर रविवार को यूपीएससी (संघ लोक सेवा आयोग) की प्रारंभिक परीक्षा में 49 फीसदी अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। परीक्षा में प्रश्नपत्र आसान आने से अभ्यर्थियों ने राहत की सांस ली। अभ्यर्थियों के मुताबिक प्रश्नपत्र में भूगोल और अर्थशास्त्र के सवाल अधिक पूछे गए। ऐसे में कट ऑफ हाई जा सकती है।

परीक्षा में 18045 अभ्यर्थी पंजीकृत थे। इसमें सुबह 9.30 से 11.30 की पाली में 8719 उपस्थित और 9326 अनुपस्थित और दूसरी पाली में 2.30 से 4.30 तक 8635 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए और 9410 ने परीक्षा छोड़ दी। इस तरह से दोनों पालियों में 9242 अभ्यर्थी उपस्थित और 8803 अुनपस्थित रहे।

कमिश्रर सौम्या अग्रवाल के निर्देश पर परीक्षा में कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। परीक्षा के आब्जर्वर विद्युत वितरण उत्पादन के प्रबंध निदेशक आईएएस रणवीर प्रसाद, जल निगम के प्रबंधक निदेशक आईएएस राजशेखर और सहकारी चीनी मिल के प्रबंधक निदेशक आईएएस रमाकांत पांडेय ने परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण किया। 

डीएम रविंद्र कुमार ने पहली पाली में बरेली इंटर कॉलेज, मनोहर भूषण इंटर कॉलेज, गुलाब राय इंटर कॉलेज, तिलक इंटर कॉलेज, दिल्ली पब्लिक स्कूल में निरीक्षण कर व्यवस्थाएं परखीं। उन्होंने बरेली कॉलेज में अभ्यर्थियों से बात कर प्रश्नपत्र के बारे में जानकारी ली। दूसरी पाली में डीएम-एसएसपी ने जय नारायण सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, पीसी आजाद इंटर कॉलेज, कांति कपूर सरस्वती बालिका विद्या मंदिर में बने परीक्षा केंद्रों का जायजा लिया।

लखनऊ से परीक्षा देने आईं हूं। सवाल आसान आने से पेपर अच्छा हुआ। ठीक-ठाक नंबर आने की उम्मीद है। -शुभांगी

बरेली की रहने वाली हूं। पहली पाली में अर्थशास्त्र और भूगोल के सवाल ज्यादा आए। करंट अफेयर्स के प्रश्न कम रहे, फिर भी पेपर बहुत अच्छे तरीके से हल हो गया है।-रिंकी कश्यप

चंदौसी से परीक्षा देने आया हूं। सभी प्रश्न आसान आए हैं। 2023 में जब यूपीएससी की परीक्षा हुई थी तो सवाल इतने कठिन थे कि हल करना मुश्किल था। -जितेश

बदायूं से परीक्षा देने आया हूं। पश्चिम से पूर्व की ओर प्रयागराज के अनुप्रवाह में गंगा में मिलने वाली हिमालय की नदियों, लोकसभा अध्यक्ष से संबंधित भी सवाल पूछे गए। -विवेक कुमार

यूपीएससी की परीक्षा में पूछे गए सवाल

-कितने देशों की सीमा उत्तरी समुद्र के साथ लगती है।
-चावल और गेहूं के निर्यात या आयात के लिए किसी देश का इंटरनेशनल ग्रेंस काउंसिल का सदस्य होना जरूरी है।
-यूनेस्को की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की सूची में कौन शामिल है।
-मध्यकालीन भारत के किस शासकों ने पुर्तगालियों को भटकल में किला बनाने की अनुमति दी थी।
-संयुक्त राज्य अमेरिका अपने ऋण पर चूक करता है तो यूएस ट्रेजरी बाॅन्ड के धारक भुगतान पाने के लिए अपने दावों का नहीं प्रयोग कर पाएंगे।
-नारी शक्ति वंदन अधिनियम कौन सी लोकसभा से प्रभावी होंगे।
-डॉ. राजेंद्र प्रसाद के कार्यभार संभालने से पहले संविधान सभा के अस्थायी सभापति कौन थे।
-सैन्य कार्य विभाग के प्रमुख के रूप में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के कर्तव्य कौन-कौन से हैं।
-दिसंबर 2023 तक भारत सरकार ने कितने परिसीमन आयोग गठित किए गए।

ये भी पढे़ं- बरेली: 4.60 लाख किसानों का बनेगा पहचान पत्र, सत्यापन कर ID बनाने के आदेश