सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में अपनाएं ये 5 चीजें

सर्दियों में फिट और हेल्दी रहने के लिए डाइट में अपनाएं ये 5 चीजें

हेल्थ टिप्स: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी या जुखाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटी …

हेल्थ टिप्स: सर्दियों की शुरूआत हो चुकी है। इस मौसम में ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी या जुखाम की चपेट में आसानी से आ जाते हैं क्योंकि मौसम में बदलाव होते ही आपकी इम्यूनिटी कमजोर होने लग जाती है। ऐसे में आवश्यक है कि आप अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करें जिससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़ें : आपके बच्चे करते हैं ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल तो हो जाएं सतर्क, हो सकता है ये बड़ा नुकसान

बाजरा रोटी
ज्यादातर लोग सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी खूब खाना पसंद करते हैं। बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए ये आपके शरीर को आंतरिक गर्मी प्रदान करती है। साथ ही बाजरे में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी मौजूद होता है। इससे सर्दी में आप फिट रहेंगे।

गार्लिक
लहसुन की तासीर गर्म होती है ऐसे में आप सर्दियों में लहसुन का सूप, चटनी या अचार डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो लहसुन की 1-2 कली सुबह खाली पेट भी सेवन कर सकते हैं। लहसुन के सेवन से आपके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाती है जिससे आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती हैं। इससे आपका शरीर गर्म बना रहता है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसे समस्या से बचे रहते हैं। ऐसे में आप बादाम, किशमिश, मूंगफली, काजू और अखरोट आदि को डाइट में शमिल कर सकते हैं।

जिंजर
अदरक भी बेहद गर्म होता है। इसके सेवन से विंटर में आपकी पाचन क्रिया बेहतर बनी रहती है। इसको आप अदरक की चाय, पानी या काढ़ा आदि के तौर पर बनाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा सर्दी-जुकाम में अदरक का रस बेहद कारगर होता है।

गुड़
गुड़ की तासीर बहुत गर्म होती है। इसके साथ ही गुड़ कई हेल्दी पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है जोकि विंटर में आपके शरीर को हेलदी रखते हैं। ऐसे में आप गुड़ की चाय या गुड़ के लड्डू आदि बनाकर खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Health Tips: तुलसी का सेवन दूर कर सकता है ये समस्याएं, जानें इसके रामबाण फायदे

ताजा समाचार

Video बहराइच: कड़ी मशक्कत के बाद पिंजड़े में कैद किये गए हमलावर भेड़िए,15 दिनों में कई लोगों को बनाया शिकार  
अयोध्या को विश्व की सर्वश्रेष्ठ नगरी बनाना हमारी प्राथमिकता: लल्लू सिंह 
Kanpur Ghatampur Accident: पैदल जा रहे भाइयों को टक्कर मार कार डंपर में घुसी...दो युवकों की मौत, एक घायल
कोर्ट में सुनवाई से पहले बोले केजरीवाल- आबकारी नीति मामला ‘राजनीतिक साजिश’, जनता जवाब देगी 
बहराइच: पुलिस-एसएसबी को मिली संयुक्त सफलता, दो करोड़ मूल्य की चरस के साथ महिला तस्कर को किया गिरफ्तार
Kanpur News: घर में झगड़ा होने पर बाहर निकली बुजुर्ग महिला...कुत्तों ने दौड़ाया, आगे जो हुआ जानकर हो जाएंगे हैरान